scriptरेलवे में जल्द होगी 10,000 सुरक्षाकर्मियों की भर्ती, इस नए ऐप से चलती ट्रेन में दर्ज करा सकेंगे FIR | Recruitment of 10,000 security personnel in railway soon | Patrika News

रेलवे में जल्द होगी 10,000 सुरक्षाकर्मियों की भर्ती, इस नए ऐप से चलती ट्रेन में दर्ज करा सकेंगे FIR

locationरायपुरPublished: Nov 24, 2018 07:35:26 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

भारतीय रेलवे ट्रेनों में सफर के दौरान और स्टेशनों पर यात्रियों की सुरक्षा को लेकर गंभीर है, इसे ध्यान में रखते हुए सुरक्षा को और मुस्तैद करने के लिए रेलवे जल्द ही 10,000 सुरक्षाकर्मियों की भर्ती करने जा रहा है।

chhattisgarh news

रेलवे में जल्द होगी 10,000 सुरक्षाकर्मियों की भर्ती, इस नए ऐप से चलती ट्रेन में दर्ज करा सकेंगे FIR

रायपुर. भारतीय रेलवे ट्रेनों में सफर के दौरान और स्टेशनों पर यात्रियों की सुरक्षा को लेकर गंभीर है, इसे ध्यान में रखते हुए सुरक्षा को और मुस्तैद करने के लिए रेलवे जल्द ही 10,000 सुरक्षाकर्मियों की भर्ती करने जा रहा है। जिसमें जीआरपी और आरपीएफ दोनों के जवानों की भर्ती होगी। रेलवे सुरक्षा कर्मियों की यह भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू करेगा। शनिवार को रायपुर पहुंचे रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के महानिदेशक अरुण कुमार ने मीडिया से बातचीत के दौरान यह जानकारी दी।
अरुण कुमार बताया कि रेलवे यात्रियों की सुरक्षा एक ऐप लॉन्च करने जा रहा है। इस ऐप के जरिए यात्री अब चलती ट्रेन में ही अपराधिक मामलों की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि 2003 से पहले रेलवे प्रॉपर्टी का प्रोटेक्शन आरपीएफ का मुख्य काम था। लेकिन 2003 के बाद पैसेंजर सेफ्टी, एरिया में प्रोटेक्शन जैसे कार्य आरपीएफ के कामों में शामिल किए गए हैं।
आरपीएफ डीजी ने अक्टूबर महीने में रेलवे की उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अक्टूबर में विभिन्न ट्रेनों में सफर के दौरान 12 महिला यात्रियों को मदद पहुंचाई गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो