रेलवे के ग्रुप डी में निकली 63 हजार पदों पर भर्ती, एेसा होगा एग्जाम का पैटर्न

रेलवे के ग्रुप डी में निकली 63 हजार पदों पर भर्ती, एेसा होगा एग्जाम का पैटर्न

Deepak Sahu | Publish: Sep, 11 2018 09:57:53 AM (IST) Raipur, Chhattisgarh, India

रेलवे रिक्रुटमेंट बोर्ड (आरआरबी) ने ग्रुप डी के पदों पर भर्ती के लिए इस साल होने वाली परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है

रायपुर. रेलवे रिक्रुटमेंट बोर्ड (आरआरबी) ने ग्रुप डी के पदों पर भर्ती के लिए इस साल होने वाली परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, ग्रुप डी के 63 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती परीक्षा 17 सितंबर को होगी। रेलवे में ग्रुप डी लेवल 1 ट्रैक मेंटेनर्स, असिस्टेंट पॉइंट्समैन जैसे पदों के लिए होता है। परीक्षा के लिए करीब 1 करोड़ 90 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप डी की परीक्षा का टाइम टेबल, केंद्र और शिफ्ट डिटेल जारी कर दी है। परीक्षा से संबंधित हर जानकारी वेबसाइट्स पर जारी की गई है। उम्मीदवारों के लिए मॉक टेस्ट का लिंक कल एक्टिव कर दिया जाएगा। उम्मीदवार आसानी से मॉक टेस्ट की मदद से परीक्षा की प्रैक्टिस कर पाएंगे। ग्रुप डी की परीक्षा का एडमिट कार्ड एग्जाम से 4 दिन पहले जारी किया जाएगा। आपको बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड ने अगस्त के महीन में ग्रुप सी के पदों पर भर्ती परीक्षा आयोजित की थी. ग्रुप सी की परीक्षा 9 अगस्त से शुरू होकर 4 सितंबर को खत्म हुई थी।

ऐसा होगा एग्जाम पैटर्न
ग्रुप डी के पदों पर सिलेक्शन के लिए दो परीक्षाएं आयोजित होंगी। सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) और पीइटी (फिजिकल एफिशियंसी टेस्ट)। सीबीटी पेपर में कुल 100 सवाल होंगे, जिनको हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा। उम्मीदवारों को सीबीटी परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए कम से कम 40 प्रतिशत माक्र्स लाने होंगे। ये क्वालिफाइंग माक्र्स ओबीसी के लिए 30 प्रतिशत, एससी के लिए 30 प्रतिशत और एसटी के लिए 25 प्रतिशत रखे गए हैं। यह परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी, जिसमें मिले नंबरों के आधार पर रेलवे भर्ती बोर्ड उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर अगले चरण यानी पीइटी में भेजेगा। सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग होगी और हर गलत उत्तर के लिए एक-तिहाई नंबर काटे जाएंगे। सीबीटी पेपर में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग, जनरल साइंस, जनरल अवेयरनेस, करंट अफेयर से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे।

Ad Block is Banned