खुशखबरी: कोरोना संकट काल में भी जारी रहेगी भर्ती प्रक्रिया, शिक्षाकर्मियों का होगा संविलियन

वित्त विभाग की ओर से वित्तीय मितव्ययिता बरतने के लिए जारी निर्देश में संशोधन कर दिया गया है। इसमें कहा गया है कि जिन विभागों में भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है, वहां भर्ती जारी रखी जाए। केवल नियुक्ति से पहले वित्त विभाग से एक बार अनुमति ली जाए।

By: Karunakant Chaubey

Published: 03 Jun 2020, 10:46 PM IST

रायपुर. कोरोना संक्रमण के दौरान देश के कई राज्य आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहे हैं। ऐसे समय में कई राज्यों ने कर्मचारियों के वेतन में 20 से 30 फीसदी तक कटौती कर दी है। ऐसे में छत्तीसगढ़ राज्य कर्मचारियों के हित में उदारतापूर्वक निर्णय ले रहा है। यहां वेतन में कटौती नहीं हो रही है और दूसरा भर्ती प्रक्रिया पर भी पूरी तरह से रोक नहीं है।

वित्त विभाग की ओर से वित्तीय मितव्ययिता बरतने के लिए जारी निर्देश में संशोधन कर दिया गया है। इसमें कहा गया है कि जिन विभागों में भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है, वहां भर्ती जारी रखी जाए। केवल नियुक्ति से पहले वित्त विभाग से एक बार अनुमति ली जाए। संभवत: छत्तीसगढ़ देश में पहला ऐसा राज्य होगा, जहां कोरोना काल में भी भर्तियां प्रक्रिया यथावत चलती रहेंगी।

वहीं दूसरी ओर छत्तीसगढ़ में शिक्षाकर्मियों का संविलियन एक चुनौतिपूर्ण काम रहा है। पूववर्ती सरकार ने शिक्षाकर्मियों का संविलियन किया था। इसका दूसरा दौर जनवरी में और तीसरा व अंतिम दौर जुलाई में होना था। इसमें करीब 18 हजार शिक्षाकर्मियों का संविलियन होना था, लेकिन कोरोना की वजह से संविलियन का इंतजार करने वाले शिक्षाकर्मियों की चिंता बढ़ गई थी। कुछ जिलों से दस्तावेज नहीं लेने की जानकारी आ रही थी।

इस बीच स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने स्पष्ट कर दिया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरुप शिक्षाकर्मियों का संविलियन किया जाएगा। सूत्रों का यह भी कहना है कि विभाग ने अपनी पूरी तैयारी कर ली है और एक बार कागजी कार्रवाई पूरी करने वित्त विभाग के पास मंजूरी के लिए फाइल भेजी गई है। एक महत्वपूर्ण बात यह है कि कोरोना संक्रमण के दौरान ही नगरीय निकाय के करीब 77 शिक्षाकर्मियों का संविलियन सरकार ने किया है।

खुलेगा 14 हजार भर्तियों का रास्ता

वित्त विभाग की ओर से जारी संशेाधित आदेश के बाद स्कूल शिक्षा विभाग में ही करीब 14 हजार पदों पर रूकी हुई भर्ती प्रक्रिया फिर से शुरू होने की उम्मीद है। बताया जाता है कि विभाग ने भर्ती की सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली है। अब सिर्फ नियुक्ति आदेश जारी होना बाकी है। कोरोना संक्रमण की वजह से यह मामला अटक गया था। सूत्रों का कहना है कि इस संबंध में भी वित्त विभाग के पास मंजूरी के लिए फाइल गई हुई है। संशोधित आदेश के बाद अनुमति मिलने की संभावना बढ़ गई है।

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned