scriptइंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय में पीएचडी थीसिस जमा करने छह माह का अतिरिक्त समय | regional news | Patrika News

इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय में पीएचडी थीसिस जमा करने छह माह का अतिरिक्त समय

locationरायपुरPublished: Jul 05, 2020 01:53:44 am

Submitted by:

Dinesh Kumar

राज्यपाल एवं कुलाधिपति अनुसुईया उइके के अनुमोदन के बाद कोविड-19 महामारी के प्रभाव को देखते हुए इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ की परीक्षा पद्धति और पीएचडी के प्रावधानों में संशोधन किया गया है।

cg news

इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय में पीएचडी थीसिस जमा करने छह माह का अतिरिक्त समय

कोविड-१९ के मद्देनजर परीक्षा पद्धति व पीएचडी के प्रावधानों में संशोधन
मध्यवर्ती सेमेस्टर और वर्ष के अंत की परीक्षाओं का मूल्यांकन
विद्यार्थियों द्वारा प्राप्त आंतरिक मूल्यांकन और पिछले सेमेस्टर या वर्ष में किये गए प्रदर्शन के आधार पर
रायपुर. राज्यपाल एवं कुलाधिपति अनुसुईया उइके के अनुमोदन के बाद कोविड-19 महामारी के प्रभाव को देखते हुए इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ की परीक्षा पद्धति और पीएचडी के प्रावधानों में संशोधन किया गया है। इसके अनुसार अंतिम वर्ष सेमेस्टर पाठ्यक्रम को छोड़कर स्नातक-स्नातकोत्तर व डिप्लोमा पाठ्यक्रम के सभी मध्यवर्ती सेमेस्टर और वर्ष के अंत के परीक्षाओं का मूल्यांकन विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों द्वारा निर्धारित किए गए मूल्यांकन पद्धति के आधार पर किया जाएगा। वहीं, पीएचडी की थीसिस जमा करने के लिए १५ दिन का अतिरिक्त समय दिया गया है।
राजभवन के अनुसार यह प्रावधान यूजी, पीजी एवं डिप्लोमा पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष, अंतिम सेमेस्टर और विश्वविद्यालय द्वारा संचालित सभी अमहाविद्यालयीन परीक्षाओं पर लागू नहीं होंगे। इनके लिए परीक्षा आयोजन का निर्णय कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों के आधार पर लिया जाएगा। इन संशोधनों के अनुसार 14 मार्च 2020 से पहले आयोजित सभी परीक्षाओं का मूल्यांकन अध्यादेशों में निर्धारित मापदंड व प्रक्रिया के तहत किया जाएगा। अंतिम वर्ष व सेमेस्टर पाठ्यक्रम को छोड़कर वर्ष 2019-20 के स्नातक, स्नातकोत्तर एवं डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के अन्य सभी मध्यवर्ती सेमेस्टर और वर्ष के अंत की परीक्षाओं का मूल्यांकन, विश्वविद्यालय-महाविद्यालय द्वारा किए गए आंतरिक मूल्यांकन में छात्र द्वारा प्राप्त 50 प्रतिशत ग्रेडिंग अंक और शेष 50 प्रतिशत अंक पिछले सेमेस्टर या वर्ष में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। जहां पिछले सत्र में विषय उपलब्ध नहीं है, तो वर्तमान सत्र के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 100 प्रतिशत मूल्यांकन किया जाएगा। वहीं पीएचडी चिरायु-स्वर परीक्षाएं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग माध्यम से आयोजित की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो