एमबीबीएस ऑल इंडिया कोटा सीट के लिए ऑनलाइन पंजीयन आज से शुरू

सरकारी मेडिकल कॉलेजों (Government medical colleges) में ऑल इंडिया कोटा की 20 प्रतिशत आरक्षित सीटों के लिए 27 अक्टूबर से ऑनलाइन पंजीयन (Online registration) की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है।

By: Bhawna Chaudhary

Updated: 27 Oct 2020, 09:50 AM IST

रायपुर. सरकारी मेडिकल कॉलेजों (Government medical colleges) में ऑल इंडिया कोटा की 20 प्रतिशत आरक्षित सीटों के लिए 27 अक्टूबर से ऑनलाइन पंजीयन (Online registration) की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। ऑल इंडिया कोटा सीट पर होने वाली फर्स्ट राउंड काउंसिलिंग के बाद राज्य कोटा की 80 प्रतिशत सीट पर काउंसिलिंग होगी। अभी राज्य कोटा के लिए शेड्यूल जारी नहीं किया गया है।

चिकित्सा शिक्षा संचालनालय राज्य कोटा सीट और निजी कॉलेजों की मैनेजमेंट कोटा सीट पर काउंसिलिंग कर प्रवेश प्रक्रिया पूरी करवाता है। ऑल इंडिया कोटा सीट के लिए जारी शेड्यूल के मुताबिक फर्स्ट राउंड काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए 27 अक्टूबर से 2 नवंबर तक पंजीयन, इसी दौरान चॉइस फिलिंग करनी होगी। सीटों का आबंटन 3 नवंबर को होगा। 6 से 12 नवंबर तक छात्रों को कॉलेज पहुंचकर प्रवेश लेना होगा। इसके बाद राज्य कोटा का फर्स्ट राउंड होगा।

फिर ऑल इंडिया कोटा की सेकंड राउंड काउंसिलिंग के लिए पंजीयन करने 18 से 22 नवंबर तक का समय दिया गया है। सीट आवंटन 23 नवंबर को होगा। 26 नवंबर से 2 दिसंबर तक प्रवेश लेना होगा। 10 से 14 दिसंबर तक खाली रह गई सीटों पर मॉप अप राउंड (तीसरी काउंसिलिंग) होगा। खाली रह गई ऑल इंडिया कोटा सीट राज्य कोटा में कंवर्ट होंगी।

चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज को छोड़ सभी में प्रवेश
चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज को छोड़ सभी में प्रवेश की अनुमति केंद्र सरकार और मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) ने राज्य के सभी सरकारी और दो निजी मेडिकल कॉलेजों की सभी सीटों पर प्रवेश की अनुमति जारी कर दी है। यानी कुल 970 सीट पर।

Show More
Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned