scriptएम्स में 11 बजे से पहले ही रजिस्ट्रेशन बंद, मरीज परेशान | Registration stopped at AIIMS before 11 pm, patient upset | Patrika News
रायपुर

एम्स में 11 बजे से पहले ही रजिस्ट्रेशन बंद, मरीज परेशान

कर्मचारियों से पूछने पर उनका एक ही जवाब होता है कि ओपीडी में मरीज पर्याप्त हो गए हैं। यदि इससे ज्यादा होंगे तो डॉक्टर साहब नाराज होंगे। यह पूछे जाने पर कि ओपीडी में कितने मरीजों को डॉक्टरों को देखना तो वह चुप्पी साध लेते हैं।

रायपुरNov 23, 2019 / 12:29 am

abhishek rai

एम्स में 11 बजे से पहले ही रजिस्ट्रेशन बंद, मरीज परेशान

एम्स में 11 बजे से पहले ही रजिस्ट्रेशन बंद, मरीज परेशान

रायपुर. राजधानी के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में जैसे-जैसे सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है, वैसे-वैसे मरीजों की संख्या बढ़ रही है। लेकिन, मरीज व परिजनों को रस्ट्रिेशन के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। एम्स में सुबह १०-१०.३० बजते ही रजिस्ट्रेशन का काम बंद कर दिया जा रहा है, जबकि ओपीडी पेसेंट कार्ड पर ८.३० से ११ बजे तक का समय दिया हुआ है। कर्मचारियों से पूछने पर उनका एक ही जवाब होता है कि ओपीडी में मरीज पर्याप्त हो गए हैं। यदि इससे ज्यादा होंगे तो डॉक्टर साहब नाराज होंगे। यह पूछे जाने पर कि ओपीडी में कितने मरीजों को डॉक्टरों को देखना तो वह चुप्पी साध लेते हैं। एम्स में प्रदेश समेत सीमा से लगे मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तरप्रदेश से मरीज इलाज कराने के लिए आते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए सुबह ५.३० बजे से ही लाइन लगनी शुरू हो जाती है। ८.३० बजे रजिस्ट्रेशन शुरू होता है जो करीब डेढ़-दो घंटे बाद ही बंद हो जाता है। दूर-दराज से पहुंचे मरीज रजिस्ट्रेशन के लिए फिर १.३० बजे का इंतजार करते हैं।
न्यूरो, गायनिक, मेडिसिन और स्किन के मरीज अधिक

एम्स के न्यूरो, गायनिक, मेडिसिन और स्किन डिपार्टमेंट में इलाज के लिए सबसे ज्यादा मरीज पहुंचते हैं। राजनांदगांव से इलाज कराने पहुंची एक महिला ने बताया कि वह सुबह करीब ९.१५ बजे से रजिस्ट्रेशन के लिए लाइन में लगी थी। काउंटर तक पहुंचने में उसे ९.४५ बज गए। काउंटर पर बैठी महिला कर्मचारी ने कहा कि ओपीडी में पर्याप्त मरीज हो गए हैं। अब १.३० बजे से रजिस्ट्रेशन होगा। रजिस्ट्रेशन का काम डोम डी में होता है। डोम में ऐसे ही दूर-दराज से पहुंचे १५-२० लोग रजिस्ट्रेशन के लिए बैठे हुए थे।
दो शिफ्ट में चलती है ओपीडी
प्रदेश का एम्स एकमात्र सरकारी अस्पताल है, जहां पर दो पाली में ओपीडी संचालित होती है। शुक्रवार और शनिवार को छोड़कर अन्य दिनों में सभी विभागों की ओपीडी सुबह 8 से दोपहर 1 एक बजे तक तथा दूसरी पाली में २ से 4.30 बजे तक संचालित होती है। सोमवार से गुरुवार तक मरीजों का रजिस्ट्रेशन सुबह 8.30 से 11 बजे तक तथा दूसरी पाली में 1.30 बजे से 3 बजे तक होती है।
ओपीडी में मरीजों की संख्या ३ हजार के ऊपर पहुंच गई है। रजिस्ट्रेशन को लेकर अभी तक ऐसी शिकायत नहीं आई है। एम्स पहुंचे सभी मरीजों का इलाज होगा।
डॉ. करन पीपरे, अधीक्षक, एम्स, रयपुर

Home / Raipur / एम्स में 11 बजे से पहले ही रजिस्ट्रेशन बंद, मरीज परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो