scriptRemove Vitiligo by bathing in this talab of Chhattisgarh | छत्तीसगढ़ के इस तालाब में स्नान कर मिटाएं सफेद दाग | Patrika News

छत्तीसगढ़ के इस तालाब में स्नान कर मिटाएं सफेद दाग

दूर-दराज से आते हैं लोग, 7 रविवार तक नहाना जरूरी

रायपुर

Published: March 04, 2022 11:07:17 pm

ताबीर हुसैन @ रायपुर. जिले के पुरातत्व स्थल रीवां में एक ऐसा भी तालाब (चंडी घाट) है जहां नहाने से सफेद दाग चिंगराज की समस्या दूर होती है। ऐसी मान्यता चली आ रही है। इसके लिए कुछ नियम हैं जिसे फॉलो करना होता है। कहते हैं कि लगातार 7 रविवार को स्नान करने से परेशानी दूर होती है। हालांकि इसके लिए कुछ नियमों का भी पालन करना होता है।
छत्तीसगढ़ के इस तालाब में स्नान कर मिटाएं सफेद दाग
छत्तीसगढ़ के इस तालाब में स्नान कर मिटाएं सफेद दाग
इन नियमों का करना होता है पालन

- चंडीघाट में 7 रविवार तक स्नान करें
- माताओं के लिए प्राकृतिक दोष में आना वर्जित है
- आस्था और विश्वास के साथ करें स्नान
- स्नान के दिन उपवास जरूरी
- नवरात्र महाअष्टमी को ज्योति दर्शन करें
- उपचार काल में बाहरी दवा न खाएं
- सुबह 8 बजे माता के दरबार में जरूर आएं
- मांस मदिरा का सेवन वर्जित
- संयम ब्रह्मचर्य का पालन करें
- नवरात्रि में अपने नाम से दीप प्रज्ज्वलित करें
छत्तीसगढ़ के इस तालाब में स्नान कर मिटाएं सफेद दागएक स्थान पर 5 मूर्तियां

तालाब के पास ही चंडिका माता मंदिर है जहां 5 मूर्तियां स्थापित हैं। स्नान के बाद यहां पूजा करनी होती है। गांव के टीका राम धीवर ने बताया कि यहां चंडिका माता, आदि शक्ति, महामाया, काल भैरव और लँगूरी जी (हनुमानजी) की मूर्तियां हैं।
विवाहिता नहीं करती प्रवेश

धीवर ने बताया, चंडिका माता कुंवारी हैं इसलिए यहां विवाहिता को प्रवेश नहीं दिया जाता। ये कब से प्रतिबंधित है इसकी जानकारी नहीं है। हालांकि वे बाहर से पूजा जरूर कर सकती हैं। मालूम हो कि रीवां में खुदाई 1 फरवरी से शुरू हो चुकी है। हाल ही में संस्कृति विभाग ने शोधार्थियों को भी उत्खनन दिखाने ले जाया गया था।
छत्तीसगढ़ के इस तालाब में स्नान कर मिटाएं सफेद दाग

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Mann Ki Baat: पीएम मोदी आज 11 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे, इन मुद्दों पर हो सकती हैं चर्चाब्राजील में लैंडस्लाइड और बाढ़ से 31 की मौत, हजारों लोग हुए बेघरIPL 2022 के समापन समारोह में Ranveer Singh और AR Rahman बिखेरेंगे जलवा, जानिए क्या कुछ खास होगाभारत बन सकता है Vehicle Scrapping का हब, हर जिले में शुरू होंगे 2 से 3 व्हीकल स्क्रैपेज सेंटर : नितिन गडकरीMonkeypox Spreading Reason: मंकीपॉक्स के मरीज के कपड़े और टॉवल से भी फैल सकते हैं वायरस, जानिए कैसे करें बचावमुसलमानों के खिलाफ नफरत फैलाने वाले लोगों की रक्षा कर रही है बीजेपी सरकार: जमीयत उलमा-ए-हिंदनाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.