scriptशोधार्थी फुलब्राइट फेलोशिप के जरिए कर सकते हैं विदेश में पढ़ाई | Researchers can study abroad through Fulbright Fellowship | Patrika News

शोधार्थी फुलब्राइट फेलोशिप के जरिए कर सकते हैं विदेश में पढ़ाई

locationरायपुरPublished: Jan 29, 2020 12:53:31 am

Submitted by:

Yagya Singh Thakur

रेयान ने फुलब्राइट फेलोशिप के बारें में बताया कि इस फेलोशिप के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 15 मई 2020 है। उन्होंने बताया कि इस फेलोशिप की समय अवधि छह से नौ मह है। रेयान ने फुलब्राइट नेहरू पोस्ट डॉक्टोरल रिसर्च फ़ेलोशिप के बारें में बताया।

शोधार्थी फुलब्राइट फेलोशिप के जरिए कर सकते हैं विदेश में पढ़ाई

शोधार्थी फुलब्राइट फेलोशिप के जरिए कर सकते हैं विदेश में पढ़ाई

रायपुर. पीएच.डी. स्कॉलर और फैकेल्टी मेंबर जो यूएस में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए फुलब्राइट फेलोशिप काफी अहम साबित हो रहा है। इसीके मद्देनजर एनआईटी रायपुर में 2021-2022 के लिए दिए जाने वाले फुलब्राइट फ़ेलोशिप पर एक इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के विशेषज्ञ वक्ता यूएसआईएफ के क्षेत्रीय अधिकारी रेयान परेरा रहे।
रेयान ने फुलब्राइट फेलोशिप के बारें में बताया कि इस फेलोशिप के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 15 मई 2020 है। उन्होंने बताया कि इस फेलोशिप की समय अवधि छह से नौ मह है। रेयान ने फुलब्राइट नेहरू पोस्ट डॉक्टोरल रिसर्च फ़ेलोशिप के बारें में बताया। पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप के लिए चार वर्ष के दौरान पीएच. डी. किए हुए शोधार्थी और फैकेल्टी आवेदन कर सकते हैं। एनआईटी के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. सूरज कुमार मुक्ति ने बताया कि यूनाइटेड स्टेट में यूएसआईईएफ के जरिए दी जाने वाली यह फेलोशिप पीएचडी के दौरान और पीएचडी के बाद दी जाती है। फुलब्राइट फेलोशिप छत्तीसगढ़ के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। इसमें इंडियन स्कॉलर्स का सेलेक्शन अलग-अलग स्तर पर इंटरव्यू के आधार पर होता है। कार्यक्रम के दौरान एनआईटी के सीडीसी हेड डॉ. समीर बाजपाई, और डायरेक्टर डॉ. एएम रावाणी भी मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो