scriptलॉकडाउन में लटका बोर्ड परीक्षा का पुनर्मूल्यांकन, अगस्त माह के आखिरी तक आएगा परिणाम | Revaluation of board exam hanging in lockdown | Patrika News

लॉकडाउन में लटका बोर्ड परीक्षा का पुनर्मूल्यांकन, अगस्त माह के आखिरी तक आएगा परिणाम

locationरायपुरPublished: Aug 03, 2020 09:42:06 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण राज्य सरकार ने दोबारा लॉकडाउन लगा दिया। लॉकडाउन लगने की वजह से विभागीय अधिकारी लॉकडाउन खत्म होने के बाद उत्तर पुस्तिकाओं की जांच कराने और पुर्नमूल्यांकन का परिणाम आने की बात कह रहे है।

लॉकडाउन में लटका बोर्ड परीक्षा का पुनर्मूल्यांकन, अगस्त माह के आखिरी तक आएगा परिणाम

लॉकडाउन में लटका बोर्ड परीक्षा का पुनर्मूल्यांकन, अगस्त माह के आखिरी तक आएगा परिणाम

रायपुर. शिक्षा सत्र 2019-20 की परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट होने पर प्रदेश के 22 हजार से ज्यादा छात्रों ने पुर्नमूल्यांकन के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल में आवेदन दिया है। आवदेन देने के दौरान परीक्षार्थियों को कहा गया था, कि पुर्नमूल्यांकन का परिणाम १० दिन में जारी हो जाएगा। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण राज्य सरकार ने दोबारा लॉकडाउन लगा दिया। लॉकडाउन लगने की वजह से विभागीय अधिकारी लॉकडाउन खत्म होने के बाद उत्तर पुस्तिकाओं की जांच कराने और पुर्नमूल्यांकन का परिणाम आने की बात कह रहे है। अधिकारियों का कहना है कि अगस्त माह के आखिरी तक पुर्नमूल्यांकन का परिणाम जारी किया जा सकता है।

50 हजार उत्तर पुस्तिकाओं की होनी है जांच

माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों ने बताया कि पुर्नमूल्यांकन के २२ हजार आवेदन आए है। इन आवेदकों की कॉपियां को निकालने के लिए 50 हजार कॉपियों को खंगालना होगा। लॉकडाउन खत्म होने के बाद जिम्मेदार शिक्षकों की ड्यूटी दोबारा लगाई जाएगी। शिक्षक को 10 दिन के अंदर परिणाम जारी करने का निर्देश दिया जाएगा।

लॉकडाउन खत्म होने के बाद बनेगी रणनीति

माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों ने बताया कि पुर्नमूल्यांकन की कॉपियों की जांच शिक्षक घर में या परीक्षा केंद्रों में करेंगे, इस बात का निर्णय अधिकारियों के साथ बैठक में लिया जाएगा। लॉकडाउन खत्म होने के बाद परीक्षा समिति की बैठक आयोजित होगी, जिसमें निर्णय लिया जाएगा।

पुर्नमूल्यांकन के आवेदन 10 जुलाई तक आवेदकों ने जमा किए हैं। लॉकडाउन खत्म होने के बाद समिति की बैठक होगी, जिसके बाद पुर्नमूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 22 हजार आवेदन इस बार आए है। जिन शिक्षकों की लापरवाही उजागर होगी, उन पर कार्रवाई की जाएगी।

प्रो. विजय कुमार गोयल, सचिव
-माध्यमिक शिक्षा मंडल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो