राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना और खरीफ गिरदावरी कार्य की समीक्षा, निर्देश दिए

उन्होंने शासकीय भूमि को अतिक्रमण से मुक्त रखने हेतु जरूरी उपाय सुनिश्चित करने को कहा। चुरेन्द्र ने सभी राजस्व अधिकारियों को अनिवार्य रूप से मुख्यालय में निवास करने तथा कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी-कर्मचारियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

By: Shiv Singh

Published: 10 Sep 2021, 07:47 PM IST

रायपुर.प्रदेश में अभी फसलों की गिरदावरी का कार्य किया जा रहा है। संभाग आयुक्त जी.आर. चुरेन्द्र ने बस्तर संभाग के सभी जिलों के राजस्व अधिकारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग लेकर बस्तर संभाग में राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना और खरीफ गिरदावरी के कार्य की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की। चुरेन्द्र ने बस्तर संभाग के सभी राजस्व अधिकारियों को राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना और खरीफ गिरदावरी के कार्य में संभाग को अग्रणी बनाने हेतु पूरे मुस्तैदी एवं निष्ठा के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने जिलेवार इस कार्य की प्रगति की समीक्षा की। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान कलेक्टोरेट जगदलपुर के आस्था कक्ष में उपायुक्त श्री बीएस सिदार, डिप्टी कलेक्टर ओपी वर्मा एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
संभागायुक्त चुरेन्द्र ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों के भूमिहीन कृषकों एवं मजदूरों का चिन्हांकन कर उन्हें इस योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिए। चुरेन्द्र ने इस योजना के सफल क्रियान्वयन में बस्तर संभाग को अग्रणी रखने हेतु राजस्व अधिकारियों को लक्ष्य निर्धारित कर कार्य करने को कहा। श्री चुरेन्द्र ने संभाग के सभी राजस्व अधिकारियों से इस योजना के अन्तर्गत प्राप्त आवेदनों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने इस कार्य में विशेष सावधानी बरतने तथा त्रुटि रहित ढंग से कार्य करने के निर्देश दिए। चुरेन्द्र ने राजस्व अधिकारियों को जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजन के संबंध में जानकारी ली। इसके अलावा उन्होंने इस कार्य के लिए तहसीलवार प्रशिक्षण के आयोजन एवं रोस्टर निर्धारित कर ग्राम स्तर पर बैठक आयोजित करने के भी निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें: BJP विधायक को थूकदान भेंट करने गए कांग्रेसियों की भाजपा कार्यकर्ता के साथ झड़प पर जानिए क्या बोले मोहन मरकाम

बैठक में चुरेन्द्र ने जिलेवार खरीफ गिरदावरी के कार्य की भी समीक्षा करते हुए सभी राजस्व अधिकारियों को इस कार्य को पूरी तत्परता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने वन महोत्सव कार्यक्रम की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण करने तथा उसकी समुचित देखरेख व सुरक्षा भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। श्री चुरेन्द्र ने राजस्व अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों के वास्तविक हालातों को जानने के लिए दूरस्थ एवं संवेदनशील क्षेत्रों में कैम्प आयोजित करने को कहा। इसके अलावा उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को शासकीय भूमि के संरक्षण एवं संवर्धन हेतु समुचित उपाय सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।

Show More
Shiv Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned