script2 इनामी नक्सलियों का आत्मसमर्पण, पुनर्वास नीति के तहत मिलेगी सहायता | Reward Naxalites surrendered, will help under rehabilitation policy | Patrika News

2 इनामी नक्सलियों का आत्मसमर्पण, पुनर्वास नीति के तहत मिलेगी सहायता

locationरायपुरPublished: May 28, 2022 07:00:11 pm

Submitted by:

CG Desk

सुकमा जिले में 1 नक्सली गिरफ्तार और 2 इनामी नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण. पुनर्वास नीति के तहत मिलेगी सहायता.

सुकमा. छत्तीसगढ़ के सुकमा क्षेत्र से एक खबर सामने आई है की सुरक्षा बलों द्वारा एक इनामी नक्सली को गिरफ्तार कर लिया गया है. और दो इनामी नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया. जानकारी के मुताबिक पुलिस यह मामला शनिवार का है. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले में किस्टाराम थाना क्षेत्र के अंतर्गत पलोड़ी गांव के निकट सुरक्षा बलों ने शुक्रवार को मिलिशिया कमांडर सोढ़ी देवा को गिरफ्तार कर लिया. नक्सली की धर पकड़ के लिए 1 लाख का इनाम घोषित था.

पुलिस अधिकारी ने बताया की उन्हें किस्टाराम थाना क्षेत्र में नक्सली गतिविधियों की सूचना मिली फिर पूरी सुरक्षा बल की एक टीम शुक्रवार को रवाना हुई. दल जब किस्टाराम से पालोड़ी जाने वाले मार्ग पर था तभी एक संदिग्ध व्यक्ति पुलिस दल को देखकर भागने लगा बाद में सुरक्षा बलों ने घेराबंदी कर उसे पकड़ लिया.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि प्रारंभिक पूछ्ताछ में संदिग्ध व्यक्ति ने अपना नाम सोढ़ी देवा उर्फ प्रकाश बताया. बाद में जब उसके संबंध में नक्सल रिकॉर्ड की जांच की गई तब जानकारी मिली कि सोढ़ी देवा नक्सली संगठन ने मिलिशिया कमांडर के पद पर कार्य कर रहा है तथा पिछले लगभग 10 वर्षों से इस संगठन में सक्रिय हैं.

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार नक्सली के खिलाफ़ पुलिस दल पर हमला, सड़क निर्माण में लगे कर्मचारी का अपहरण करने और विभिन्न नक्सली घटनाओं में शामिल होने का आरोप है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि एक अन्य घटना में जिले में तीन नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।

पुनर्वास नीति के तहत दी जाएंगी सुविधाएं
उन्होंने बताया कि जिले में चलाए जा रहे ‘पूना नर्कोम’ (नई सुबह-नई शुरुआत) अभियान से प्रभावित होकर माड़वी मासा, गोंचे देवा और माड़वी माड़ा ने शुक्रवार को सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है।पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले दो नक्सली गादीरास क्षेत्र के तथा एक नक्सली किस्टाराम क्षेत्र का निवासी है।उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को राज्य शासन की पुनर्वास योजना के तहत प्रोत्साहन राशि और अन्य सुविधा प्रदान की जाएगी.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो