scriptजून में निकलेगी आरटीई की लॉटरी, आवेदनों की संख्या बढ़वाने प्रचार-प्रसार करेगा शिक्षा विभाग | Right to education lottery will come out in June month | Patrika News

जून में निकलेगी आरटीई की लॉटरी, आवेदनों की संख्या बढ़वाने प्रचार-प्रसार करेगा शिक्षा विभाग

locationरायपुरPublished: May 07, 2020 09:34:31 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

योजना के तहत आवेदन कम आने से स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने सूचना के अधिकार अधिनियम का प्रचार प्रसार करने का निर्देश अधीनस्थ अधिकारियांे को दिया है। आरटीई के तहत आवेदन 30 मई तक स्वीकार किए जाएंगे।

रायपुर. सूचना के अधिकारी अधिनियम (आरटीई) के तहत निजी स्कूलों में निम्न वर्ग के छात्रों को प्रवेश मिल सके, इसलिए लॉटरी जून माह में स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी निकालेंगे। योजना के तहत आवेदन कम आने से स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने सूचना के अधिकार अधिनियम का प्रचार प्रसार करने का निर्देश अधीनस्थ अधिकारियांे को दिया है। आरटीई के तहत आवेदन 30 मई तक स्वीकार किए जाएंगे। योजना के तहत फार्म का आवेदन किस तरह से करना है। ये ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनो तरह से स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी बताएंगे।
8 हजार 695 आवेदन अब तक

आरटीई के तहत रायपुर जिले के निजी स्कूलों में 8 हजार 678 सीटें आवंटित है। इन सीटों में प्रवेश पाने के लिए हर साल 15 हजार – 20 हजार आवेदन आता है। प्रदेश में लॉकडाउन की वजह से इस बार अब तक सिर्फ 8 हजार 695 आवेदन आए है। आवेदनों की संख्या बढ़े, इसलिए जिले स्तर पर योजना के प्रचार-प्रसार में तेजी की जाएगी।

मार्च से शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया

आरटीई के तहत आवेदन प्रक्रिया प्रदेश में मार्च माह में शुरू हुई थी। शुरू में आवेदनों की संख्या में तेजी बढ़ी, लेकिन लॉकडाउन के बाद आवेदनों की संख्या में कमी आने लगी। आवेदनों की संख्या को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने दो बार आवेदन देने की समय सीमा में इजाफा किया है। अब ३० मई तक आवेदन आरटीई के तहत जमा होगा।

इन प्रमाण पत्रों की आवश्यकता

आरटीई के तहत आवेदन के लिए जन्म प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र, गरीबी रेखा से नीचे प्रमाण, सरकारी अस्पताल से प्रमाण पत्र, चाइल्ड वेलफेयर समिति की सूची में नाम जरूरी है।

आरटीई के तहत 30 मई तक आवेदन फार्म जमा होगी। आवेदनों की संख्या में कमी आई है, इस वजह से योजना का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। जिलेवासियों को योजना के तहत आवेदन देने के लिए रैली निकालने के बाद अब सोशल मीडिया का सहारा लेंगे, ताकि आवेदनों की संख्या बढ़े।
-जीआर चंद्राकर, जिला शिक्षा अधिकारी

रायपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो