script31 दिसंबर को मतदान, पहली बार खाली कुर्सी व भरी कुर्सी पर ईवीएम से होगी वोटिंग | Right to Recall Election in Ratanpur Municipality | Patrika News

31 दिसंबर को मतदान, पहली बार खाली कुर्सी व भरी कुर्सी पर ईवीएम से होगी वोटिंग

locationरायपुरPublished: Dec 21, 2018 05:14:25 pm

प्रतीकों का आवंटन, मतदान की तारीख एवं मतगणना और परिणामों की तारीख की घोषणा की गई है

CG news

31 दिसंबर को मतदान, पहली बार खाली कुर्सी व भरी कुर्सी पर ईवीएम से होगी वोटिंग

रायपुर/बिलासपुर. प्रदेश में पहली बार नगरीय निकाय के किसी अध्यक्ष को हटाने के लिए मतदाता खाली कुर्सी व भरी कुर्सी के चिन्ह में से किसी एक पर ईवीएम का बटन दबाएंगे। 17 हजार से अधिक मतदाताओं द्वारा 31 दिसंबर को मतदान किया जाएगा। राज्य निर्माण के बाद यह पहला अवसर है जब किसी नगर पालिका के अध्यक्ष को वापस बुलाने के लिए (राइट टू रिकॉल) ऐसा मतदान होगा।
रतनपुर नगर पालिका की महिला अध्यक्ष आशा सूर्यवंशी को उसके वर्तमान पद से वापस बुलाने के लिए मतदान होगा। इस चुनाव के लिए 12 दिसंबर को अधिसूचना जारी की गई है। उसी दिन मतदान की सूचना का प्रकाशन, मतदान केंद्रों की सूची का प्रकाशन, प्रतीकों का आवंटन, मतदान की तारीख एवं मतगणना और परिणामों की तारीख की घोषणा की गई है।
इस चुनाव के लिए चुनाव ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों का दो चरणों का प्रशिक्षण शुक्रवार को रतनपुर के शासकीय शहीद नूतन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है। दो पालियों में सुबह 11 बजे से कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। दूसरे चरण का प्रशिक्षण 28 को दिया जाएगा।

खाली कुर्सी-भरी कुर्सी चुनाव चिह्न
नगर पालिका के मतदाताओं के लिए केवल दो चुनाव चिन्ह रहेंगे। इसमें पहला चुनाव चिन्ह खाली कुर्सी की रहेगी। इसमें वोट देने वाला मतदाता अध्यक्ष को वापस बुलाना चाहता है। दूसरा चुनाव चिन्ह वर्तमान अध्यक्ष आशा सूर्यवंशी की फोटोयुक्त चिन्ह रहेगा। इस चिन्ह में वर्तमान अध्यक्ष बैठी हुई नजर आएगी। इसमें चिन्ह में ईवीएम का बटन दबाने का मतलब रहेगा कि उसे अध्यक्ष के पद पर बरकरार रखना चाहते हैं।

डाक मतपत्र से भी मतदान की व्यवस्था
रतनपुर नगर पालिका में इस चुनाव में डाक मतपत्र की व्यवस्था रहेगी। इसमें भी चुनाव ड्यूटी करने वाले कर्मचारी डाक मतपत्र का उपयोग कर सकेंगे।

रतनपुर नगर पालिका में राइट टू रिकॉल के चुनाव की तैयारी युद्धस्तर पर चल रही है। 31 दिसम्बर को मतदान है। शुक्रवार को चुनाव ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
मनोज धनंजय, अधीक्षक , स्थानीय निर्वाचन ,बिलासपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो