आईएसबीटी परिसर से नेहरू नगर चौक तक रोड होगा 80 फीट चौड़ा

- रोड के दोनों तरफ 25-25 फीट चौड़ीकरण के लिए निगम हटाएगा कब्जा
- सर्वे में करीब 150 मकानों का निर्माण आ रहा जद में

 

By: Bhupesh Tripathi

Updated: 16 Sep 2021, 06:46 PM IST

रायपुर. आईएसबीटी परिसर से होकर नेहरू नगर होते हुए कालीबाड़ी पंडरी रुट होते हुए बसों की आवाजाही के लिए रोड चौड़ीकरण किया जाएगा। इसके लिए निगम ने आईएसबीटी से नेहरू नगर चौक तक सर्वे भी कर चुका है। चौड़ीकरण की जद में करीब 150 मकानों के निर्माण आ रहे है। रोड के दोनों तरफ 25-25 फीट चौड़ीकरण करने का प्लान बनाया गया। इससे बसों की आवाजाही में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी। साथ ही वहां के रहवासियों को भी कोई दिक्कत नहीं होगी।

वर्तमान सड़क से 25-25 फीट दोनों तरफ चौड़ीकरण करने के बाद पूरी सड़क की चौड़ाई 80 फीट हो जाएगी। फिलहाल वर्तमान सड़क की चौड़ाई कहीं 20 फीट तो कहीं 30 फीट चौड़ाई है। इस रास्ते से बलौदा बाजार की ओर से आने-जाने वाली यात्री बसों की आवाजाही होगी। साथ ही सिटी बसें भी इसी रूट से शहर के लिए आवाजाही करेगी।

रजिस्ट्री जमीन वालों को एफएआर का लाभ
रोड चौड़ीकरण की जद में आने वाले मकान मालिक जिनकी जमीन लगानी रजिस्ट्री की है, उन लोगों को एफएआर का लाभ दिया जाएगा। जो लोग नजूल की जमीन पर काबिज हैं, उन लोगों को किसी प्रकार बीएसयूपी में विस्थापन किया जाएगा।

दो साल पहले भी हुई थी कवायद
आईएसबीटी परिसर के निर्माण के दौरान भी नगर निगम रोड चौड़ीकरण को लेकर कवायाद की थी। सर्वे भी किया गया था। इस दौरान वहां के स्थानीय पार्षद ने मुआवजे की मांग की थी। ताकि जिन लोगों के मकान टूटेंगे वे लोग अन्य जगहों पर जमीन लेकर मकान बना सकें। अब फिर से रोड चौड़ीकरण को लेकर कवायद की जा रही है।

आईएसबीटी से नेहरू नगर चौक तक रोड चौड़ीकरण का प्लान है। वहां के पार्षद बातचीत कर रोड चौड़ीकरण की प्रकिया शुरू की जाएगी।
- एजाज ढेबर, महापौर, नगर निगम रायपुर

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned