scriptRobot will do surgery in this hospital of Chhattisgarh | छत्तीसगढ़ के इस हॉस्पिटल में रोबोट करेगा सर्जरी | Patrika News

छत्तीसगढ़ के इस हॉस्पिटल में रोबोट करेगा सर्जरी

रायपुर में पहली बार ऐसी सुविधा, विदेश से सस्ता होगा ऑपरेशन

रायपुर

Published: June 23, 2022 05:11:11 pm

ताबीर हुसैन @ रायपुर. 12 साल पहले आपने रजनीकांत और ऐश्वर्या राय की फिल्म रोबोट तो देखी ही होगी। उसमें एक रोबोट को डिलीवरी कराते दिखाया गया था। अब रायपुर में भी रोबोटिक सर्जरी की शुरुआत हो चुकी है। जी हां ये बिल्कुल सच है। इसे हम रोबोट असिस्टेड सर्जरी कह सकते हैं क्योंकि डॉक्टर के इशारे पर रोबोट काम करेगा। रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल में गुरुवार को रोबोटिक इक्यूपमेंट को मीडिया से रूबरू कराया गया। करीब 15 करोड़ के इस इक्यूपमेंट के फायदे गिनाए गए। इतना ही नहीं मीडिया के लोगों को भी ट्रायल कराया गया।
छत्तीसगढ़ के इस हॉस्पिटल में रोबोट करेगा सर्जरी
रोबोटिक सर्जरी की जानकरी देते डॉ. संदीप दवे।
पांच साल से कर रहे थे प्लान

हॉस्पिटल के मेडिकल एंड मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. संदीप दवे ने बताया कि हम इस पर पांच साल से प्लान कर रहे थे। अब जाकर इसकी लॉन्चिंग हुई। वैसे इक्यूपमेंट 30 मई से हमारे पास आ गए हैं। हमने कुछ सफल सर्जरी भी की है।
विदेशों से सस्ती होगी सर्जरी

डॉ. दवे का दावा है कि रोबोटिक सर्जरी विदेशों से सस्ती होगी। अगर कोई सर्जरी विदेश में 30 लाख रुपए में हो रही है तो वह हमारे यहां महज 3 लाख रुपए में हो जाएगी।
समय बचेगा, सेफ्टी रहेगी
डॉ. दवे ने कहा कि रोबोटिक सर्जरी मेडिकल साइंस के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। इससे न सिर्फ टाइम बचेगा बल्कि सेफ्टी भी बनी रहेगी। क्योंकि ऐसा जरा भी नहीं है सर्जरी रोबोट ही करेगा। एक तरफ मरीज होगा, दूसरी तरफ डॉक्टर और बीच में मॉनिटर। इक्यूपमेंट ऐसे हैं कि मानो हम किसी चीज को ऑपरेट कर रहे हों। यानी जैसा हम चाहें वैसा संचालन होगा।
ये हैं फीचर

इक्यूपमेंट में कई खास फीचर हैं। जैसे- थ्री एचडी विजन। किसी एक व्यक्ति के दो हाथ ही होते हैं लेकिन इस इक्यूपमेंट में 360 डिग्री राउंड मिनी हैंड काम करते हैं। जो कि चार हाथों से भी बढिय़ा रिजल्ट देते हैं।
रोबोटिक सर्जरी में क्या-क्या

कोलोरेक्टल सर्जरी-कोलन व रेक्टम की एसोफेगल कैंसर, एसोफेगेक्टॉमी, गाइनेकोलॉजिकल कैंसर-सर्वाइकल कैंसर, ओवेरियन कैंसर, यूटेराइन कैंसर तथा पेट की सभी प्रकार की सर्जरी, छोटी एवं बड़ी आंत के कैंसर की सर्जरी, प्रोस्टेट सर्जरी, बैरियाट्रिक/मोटापे की सर्जरी, बच्चेदानी के कैंसर की सर्जरी, थोरेसिक (छाती एवं फेफड़ा) की सर्जरी।
रोबोटिक सर्जरी कैसे होती है?
छोटे-छोटे चीरों के माध्यम से आपके शरीर के अंदर एक छोटा 3D कैमरा और छोटे सिक्के के आकार का उपकरण डाला जाता है। यह कैमरा आपके सर्जन को ऑपरेशन करने वाली जगह का एक बड़ा 360 डिग्री दृश्य देता है। कंसोल के हाथों और पैरों के नियंत्रण का उपयोग करके, आपका सर्जन दूर से सर्जिकल साधनों से जुड़े रोबोटिक हाथों को हिलाता है।
रोबोटिक सर्जरी से क्या फायदा है?
यह पूरी तरह से कम्प्यूटर असिस्टेड सर्जरी है। इसमें एक मशीन ऑपरेशन करती है, जिसे विशेषज्ञ नियंत्रित करते हैं। इसमें उपकरण को 360 डिग्री और सातों दिशाओं में आसानी से घुमा सकते हैं। साथ ही रोगग्रस्त अंग या जिस भाग की सर्जरी की जा रही है उसे कितना भी जूम करके देख सकते हैं। इससे जटिलताओं की आशंका घट जाती है। सर्जन को थकान और मरीज के शरीर से अधिक ब्लीडिंग का खतरा भी कम होता है।
छत्तीसगढ़ के इस हॉस्पिटल में रोबोट करेगा सर्जरी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे की याचिका पर SC ने डिप्टी स्पीकर, महाराष्ट्र पुलिस और केंद्र को भेजा नोटिस, 5 दिन के भीतर जवाब मांगाMaharashtra Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट से शिंदे खेमे को मिली राहत, अब 12 जुलाई तक दे सकते है डिप्टी स्पीकर के अयोग्यता नोटिस का जवाबMaharashtra Political Crisis: क्या महाराष्ट्र में दो-तीन दिनों में सरकार बना लेगी बीजेपी? यहां पढ़ें पूरा समीकरणPresidential Election: यशवंत सिन्हा ने भरा नामांकन, राहुल गांधी-शरद पवार समेत विपक्ष के कई बड़े नेता मौजूदPunjab Budget LIVE Updates: वित्तमंत्री हरपाल चीमा ने कहा- सभी जिलों में बनाए जाएंगे साइबर अपराध क्राइम कंट्रोल रूमपटना विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में छापेमारी, मिला बम बनाने का सामानMumbai News Live Updates: सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों को दिया नोटिस, 11 जुलाई को अगली सुनवाईMaharashtra: ईडी के समन पर संजय राउत ने कसा तंज, बोले-ये मुझे रोकने की साजिश, हम बालासाहेब के शिवसैनिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.