दुसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग के बाद होगी आरटी-पीसीआर, स्वास्थ्य विभाग ने बनाई योजना

प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों के आंकड़ों पर अंकुश लगाना है तो आम लोगों को भी जिम्मेदारी निभानी होगी। इन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा, मॉस्क लगाना होगा, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना होगा, आवश्यक कामों के लिए घर से निकलना होगा और बुजुर्ग-बच्चों का पूरा-पूरा ध्यान रखना होगा।

By: Karunakant Chaubey

Published: 10 May 2020, 04:18 PM IST

रायपुर. प्रदेश में मजूदरों समेत अन्य लोगों की वापसी को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अपने स्तर पर योजना बना ली है। इसके तहत सभी की थर्मल स्क्रीनिंग करवाई जाएगी। इनमें से जिनमें लक्षण मिलेंगे, उनका सीधे आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाया जाएगा। रैपिड टेस्ट को लेकर फिलहाल असमंजस की स्थिति बनी हुई है। लौटने वालों को क्वारंटाइन सेंटर में रखा जाएगा।

सावधानी ही बचाव है-

अगर, प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों के आंकड़ों पर अंकुश लगाना है तो आम लोगों को भी जिम्मेदारी निभानी होगी। इन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा, मॉस्क लगाना होगा, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना होगा, आवश्यक कामों के लिए घर से निकलना होगा और बुजुर्ग-बच्चों का पूरा-पूरा ध्यान रखना होगा। तभी कोरोना को हराया जा सकता है। डॉक्टर-विशेषज्ञ मानते हैं कि कोरोना का डर बना रहना चाहिए।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट-

महाराष्ट्र, दिल्ली, और मध्यप्रदेश की तुलना में हमारे यहां काफी कम टेस्ट हुए हैं। टेस्ट बढऩे से पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ सकती है, नहीं भी। यह अच्छा है कि कोरोना के चलते कोई मौत नहीं हुई है, न ही गंभीर प्रकरण आए हैं। हां, कोरोना को हराना है तो डर बना रहना जरूरी है।

-डॉ. गिरीश अग्रवाल, टीबी एंड चेस्ट स्पेशलिस्ट

बाहर से आने वालों की क्लीनिकल स्क्रीनिंग बहुत अच्छे ढंग़ से होगी तो पॉजिटिव केस मिलेंगे। हमारे सामने सूरजपुर, कोरिया, कवर्धा और दुर्ग का उदाहरण है। मुझे लगता है कि प्रति २० हजार में 80-100 मरीज मिल सकते हैं।

-डॉ. कमलेश जैन, प्रोफेसर, कम्प्यूनिटी मेडिसीन, पं. जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज

खिए, अभी कई प्रकार से गणना की जा रही है। कौन सी गणना सटीक बैठती है, यह लॉक-डाउन खुलने के बाद आने वाले लोगों के आंकड़ों से स्पष्ट होगा। उन सभी की जांच कर, क्वारंटाइन करना है।

-डॉ. अखिलेश त्रिपाठी, उप संचालक एवं प्रवक्ता, स्वास्थ्य विभाग

COVID-19
Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned