scriptsadak par gadde me pani bharne se rahgiro ko preshani ho rhi | कोपरा प्राथमिक स्कूल परिसर में घुटने तक भरा बारिश का पानी, छोटे बच्चे परेशान | Patrika News

कोपरा प्राथमिक स्कूल परिसर में घुटने तक भरा बारिश का पानी, छोटे बच्चे परेशान

क्षेत्र में हो रही रुक-रुककर बारिश से प्राथमिक विद्यालय परिसर में बच्चों के घुटनों तक पानी भर गया है। जिसे छोटे बच्चों को स्कूल आने-जाने में परेशानी हो रही है। वहीं, रायपुर से गरियाबंद नेशनल हाईवे में पानी निकासी नहीं होने से पैदल चलने वाले राहगीर व स्कूली बच्चे वाहन चलने से गंदा पानी छिटकने से परेशान हो रहे हैं।

रायपुर

Published: July 12, 2022 04:38:46 pm

कोपरा. क्षेत्र में हो रही रुक-रुककर बारिश से प्राथमिक विद्यालय परिसर में बच्चों के घुटनों तक पानी भर गया है। जिसे छोटे बच्चों को स्कूल आने-जाने में परेशानी हो रही है। वहीं, रायपुर से गरियाबंद नेशनल हाईवे में पानी निकासी नहीं होने से पैदल चलने वाले राहगीर व स्कूली बच्चे वाहन चलने से गंदा पानी छिटकने से परेशान हो रहे हैं। नालियां जाम होने से यह स्थिति उत्पन्न हुई है। बस स्टैंड के सामने दुकानदारों ने भी नाली को मिट्टी डाल कर पाट दिया है। इस कारण स्कूल परिसर में बारिश का पानी जाम हो जाता हैं। नेशनल हाईवे से स्कूल तक जाने के लिए बच्चों व पालकों को भी घुटनेभर पानी को पार करना पड़ता हैं। जिसे लेकर पालकों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के प्रति नाराजगी है।
हैंडपंप है खराब
प्राथमिक विद्यालय कोपरा में कुल148 बालक बालिका अध्ययनरत हैं। जिसमें बालक 82 व बालिका 66 हैं। जिसके लिए स्कूल में प्रधानपाठक सहित 6 शिक्षक हैं। स्कूल परिसर में हैंडपम्प बहुत दिनों से बंद पड़ा है। नतीजतन बच्चे पानी पीने के लिए हाईस्कूल परिसर जाते हैं। मध्यान्ह भोजन के बाद कुछ बच्चे शीतला तालाब में जाकर थाली धोते रहते हैं। यह तालाब काफी गहरा होने के कारण बच्चों के पालकों को रोजाना चिंता लगा रहता है।
मध्याह्न भोजन संचालन से प्रधानपाठक असंतुष्ट
प्रधानपाठक जुबैद खान ने बताया कि मध्याह्न भोजन के संचालनकर्ता को बार-बार बोला जाता है। उसके बाद भी भोजन व्यवस्था में सुधार नहीं हो रहा है। सोमवार को 148 बच्चे में से 120 बच्चे उपस्थित थे। उनके लिए 10 किलो चावल, 1 किलो दाल और थोड़ी सी मात्रा में कढ़ी की सब्जी बनाई गई थी। जबकि इसके लिए संचालन समूह को शासन से प्रत्येक बच्चे के हिसाब से 100 ग्राम चावल दिया जाता हैं। अन्य सामग्री के लिए प्रत्येक बच्चे के हिसाब से पांच रुपए पच्चीस पैसे दिया जाता है। जिसमें दाल 20 ग्राम, सब्जी 50 ग्राम, तेल 5 ग्राम हिसाब से दिया जाता हैं। रसोइयों ने कहा कि हमारे द्वारा संचालनकर्ता को कहा जाता है, लेकिन वह जितना है, उतना ही बनाओ कहकर चले जाते हैं।
शाला विकास समिति में उपलब्ध है राशि
स्कूल समिति में लगभग तीन एकड़ जमीन भी है। जिसे प्रति वर्ष दोनों फसल में रेग पर दिया जाता हैं। पूर्व में 60 हजार रुपए में रेग दिया गया था। अभी रेग के लिए नीलामी नहीं हुई है। प्रधानपाठक जुबेद खान ने बताया कि विकास समिति का कुछ पैसा अध्यक्ष के पास है। बच्चों के भविष्य को देखते हुए एक सप्ताह के अंदर रास्ते पर मुरुम डलवा दिया जाएगा। बारिश के पानी के कारण बच्चों व ं पालकों को स्कूल पहुंचे में परेशानी हो रही है। इस समस्या से ग्राम पंचायत कोपरा को भी अवगत करवाया गया है। समस्या का समाधान जल्द ही कर लिया जाएगा।
कोपरा प्राथमिक स्कूल परिसर में घुटने तक भरा बारिश का पानी, छोटे बच्चे परेशान
कोपरा प्राथमिक स्कूल परिसर में घुटने तक भरा बारिश का पानी, छोटे बच्चे परेशान

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

देश के 13 राज्यों में बिजली संकट के आसार, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्य शामिलअरविंद केजरीवाल ने जारी किया मिस्ड कॉल नंबर, भारत को नंबर वन देश देखने वालों से की घंटी बजाने की अपीलCBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'बिलकिस बानो केसः 6000 से अधिक सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट से दोषियों की रिहाई को रद्द करने की मांग कीMumbai: दही हांडी उत्सव के बीच मुंबई में बड़ा हादसा, बोरीवली इलाके में चार मंजिला इमारत ढही, कई लोगों के दबे होने की आशंकाक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलाअमित शाह का भोपाल दौरा, चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बनाएंगे खास रणनीति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.