scriptजैन धर्म गुरुओं पर की अभद्र टिप्पणी- जैन समाज ने अमित बघेल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की | sakal jeen smaj ne tahsildar aur thana me karwaee ke liye saupa gyapan | Patrika News

जैन धर्म गुरुओं पर की अभद्र टिप्पणी- जैन समाज ने अमित बघेल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की

locationरायपुरPublished: May 27, 2022 04:41:06 pm

Submitted by:

Gulal Verma

छत्तीसगढ़ क्रांति सेना के प्रदेश अध्यक्ष अमित बघेल ने अल्पसंख्यक व अहिंसक जैन समाज के धार्मिक गुरुओं के खिलाफ अभद्र, अनर्गल व घटिया शब्दों का प्रयोग करते हुए जैन समाज का अपमान किया था। जैन समाज ने इसकी कड़ी निंदा करने हुए अमित बघेल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग शासन से की है।

जैन धर्म गुरुओं पर की अभद्र टिप्पणी- जैन समाज ने अमित बघेल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की

जैन धर्म गुरुओं पर की अभद्र टिप्पणी- जैन समाज ने अमित बघेल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की

नवापार राजिम। बुधवार को आदिवासी समाज के आह्वान पर ग्राम तूएगोंदी (थाना गुंडरदेही) में आदिवासियों पर हुए हमलों को लेकर बालोद जिला बंद का आह्वान किया गया था। इसी दौरान मंच से छत्तीसगढ़ क्रांति सेना के प्रदेश अध्यक्ष अमित बघेल ने अल्पसंख्यक व अहिंसक जैन समाज के धार्मिक गुरुओं के खिलाफ अभद्र, अनर्गल व घटिया शब्दों का प्रयोग करते हुए जैन समाज का अपमान किया था। जैन समाज ने इसकी कड़ी निंदा करने हुए अमित बघेल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग शासन से की है।
सम्पूर्ण विश्व में अहिंसा का पाठ पढ़ाने वाले, आपसी प्रेम सद्भाव व भाईचारा बढ़ाने वाले, जियो और जीने दो का संदेश देने वाले और जगत के सभी प्राणीमात्र के प्रति करुणा भाव धारण करने वाले जैन मुनियों के बारे में ऐसी धारणा रखने वाले और खुले मंच से उनके प्रति घटिया भाषा का प्रयोग करने वाले की मानसिकता का अंदाजा स्वयं लगाया जा सकता है। अमित बघेल ने छग को कश्मीर बनाने की तर्ज पर जैनियों की बलि चढ़ाने तक की बात कह डाली, क्योंकि कश्मीर से पहले पंडितों को मार भगाया गया था।
विदित हो कि छत्तीसगढ़ राज्य आपसी प्रेम और सद्भाव के लिए जाना जाता है, के लिए अच्छा ***** नहीं है। यह बयान इस प्रेम, सद्भाव के वातावरण में जहर घोलने वाला कृत्य है। अगर शासन इस प्रकार के कृत्य पर संज्ञान लेकर कार्रवाई नहीं करेगी तो भविष्य में सभी जाति विशेषकर अल्पसंख्यकों को विशेष परेशानी होगी। छत्तीसगढ़ के इतिहास में इन शब्दों का प्रयोग किसी भी साधु के लिए नहीं किया गया है, यह एक बहुत ही निंदनीय कृत्य है। अमित बघेल द्वारा ना सिर्फ जैन मुनियों के प्रति अपशब्द कहे गए अपितु समय आने पर इंसानों तक को मारकर जीव बलि देने तक की बात कही गई, जो कि सर्व मानव समाज के लिए अपमानजनक है व उनकी घिनौनी सोच को दर्शाती है।
इस सम्बंध में जैन समाज ने स्थानीय पुलिस थाना में आवेदन दिया है। साथ ही तहसीलदार को राज्यपाल व मुख्यमंत्री को ज्ञापन देते हुए ऐसे कुकृत्य करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।
—————-
सकल जैन समाज ने तहसीलदार व थाना में सौंपा ज्ञापन
नवापारा राजिम। जैन धर्म के धर्मगुरुओं व समाज के बारे में बुधवार को बालोद में छग क्रांति सेना के प्रदेश अध्यक्ष अमित बघेल व्दारा अभद्र व आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर दिगंबर व श्वेतांबर जैन समाज ने शासन-प्रशासन को ज्ञापन देकर अमित बघेल की गिरफ्तारी की मंाग की है। स्थानीय सकल जैन समाज ने गुरुवार को सैकड़ों की संख्या में रैली निकालकर तहसीलदाररीमा मरकाम को राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, केन्द्रीय गृह मंत्री, राज्यपाल, मुख्यमंत्री व जिलाधीश के नाम ज्ञापन सौंपा। साथ ही थाना गोबरा नवापारा में एफआईआर दर्ज करने की समाज ने मंाग की। मगर टीआई सत्येन्द्र श्याम ने आवेदन लेने के बाद कहा कि यह मुहिम छग स्तरीय चल रही है। जहां भी एक जगह एफआईआर दर्ज हो जाएगी, सारे दस्तावेज वहां भेज दिए जाएंगे और वहीं से कार्रवाई प्रारंभ हो जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि अन्य स्थानों पर एफआईआर दर्ज नहीं होने पर उच्चाधिकारियों से चर्चा कर यहां एफआईआर दर्ज की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो