छत्तीसगढ़ में कोरोना की जांच के लिए खोले जाएंगे सैंपल कलेक्शन सेंटर

बिरगांव में शुरू हुआ सैंपल कलेक्शन का कार्य
स्वास्थ्य विभाग ने सभी सीएमएचओ को जल्द सेंटर शुरू करने दिए निर्देश

By: VIKAS MISHRA

Published: 15 Jul 2020, 12:45 AM IST

रायपुर . प्रदेश में कोविड-19 के ज्यादा से ज्यादा संभावितों की जांच के लिए सैंपल कलेक्शन सेंटर खोले जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में सैंपल कलेक्शन सेंटर जल्द शुरू करने के निर्देश दिए हैं।
स्वास्थ्य विभाग के संभागीय संयुक्त संचालक व प्रवक्ता डॉ. सुभाष पांडेय ने बताया कि लोगों की सुविधा के लिए शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में कोविड-19 सैंपल कलेक्शन किया जा सकेगा। इसके माध्यम से पॉजिटिव मरीजों की पहचान करना आसान हो जाएगा। फिलहाल बिरगांव में सैंपल कलेक्शन सेंटर स्थापित किया गया है। शीघ्र ही राजधानी के अन्य शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी सेंटर खोले जाएंगे। प्रदेश में कोविड-19 के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए संक्रमण की संभावना वाले ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच के लिए कई स्तरों पर पहल की जा रही है। लगातार नए लैबों की स्थापना के साथ ही ट्रू नाट विधि और रैपिड एंटीजन किट से भी संदिग्धों की जांच की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने भी जांच की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया है। प्रतिदिन 10 हजार सैंपलों की जांच के लक्ष्य के साथ जांच की सुविधा और संसाधन लगातार बढ़ाए जा रहे हैं।
ऐसी होगी व्यवस्था
स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक सैंपल कलेक्शन सेंटर में समुदाय के ऐसे मरीजों जिनमें सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार, फ्लू, इनफ्लूएंजा के लक्षण और सांस में तकलीफ के लक्षण हैं उन्हें समुदाय के निकट ही सैंपल सुविधा मिलेगी। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की ओपीडी समय में सुबह 9 से 3 बजे तक कोविड.19 का सैंपल भी लिया जाएगा। पूरी व्यवस्था में कमरे में एक प्लास्टिक का पारदर्शी पर्दा लगा रहेगा। पर्दे में सिर्फ हाथ अंदर घुसाने के लिए स्थान होगा। पर्दे के अंदर से ही लैब तकनीशियन, जो पूरे किट पहने होंगे अपना हाथ बाहर निकालकर मरीजों के सैंपल लेंगे।
यहांं शीघ्र शुरू करने की तैयारी
कोविड-19 संदिग्धों की जांच के लिए खोले जाने वाले सैंपल कलेक्शन सेंटर में राजधानी के खोखोपारा, दलदलसिवनी, गुढिय़ारी, भनपुरी, पंडरी, लाभांडी, मठपुरैना, भाटागांव, काशीरामनगर आदि प्रमुख हैं।

VIKAS MISHRA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned