scriptसुदर्शन को गुरु मान शुरू की रेत पर कलाकारी, अब तक 100 से ज्यादा कलाकृति बना चुके हेमचंद | sand artist hemchand sahu interview | Patrika News

सुदर्शन को गुरु मान शुरू की रेत पर कलाकारी, अब तक 100 से ज्यादा कलाकृति बना चुके हेमचंद

locationरायपुरPublished: Jun 22, 2020 10:54:32 pm

Submitted by:

Tabir Hussain

महानदी की रेत पर करते हैं सैंड आर्ट

सुदर्शन को गुरु मान शुरू की रेत पर कलाकारी, अब तक 100 से ज्यादा कलाकृति बना चुके हेमचंद

सेंड आर्ट के जरिए मास्क पहनने और स्टे होम का मैसेज देते हेमचंद साहू।

ताबीर हुसैन @ रायपुर. किसी भी कला में मास्टरी के लिए एक गुरु का होना बहुत जरुरी है। अगर गुरु की तलाश पूरी न हो तो महादानी करण से सीख ली जा सकती है। आज ऐसे ही एक कलाकार से रूबरू करा रहे हैं जिसने मशहूर सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक को मन ही मन गुरु बनाया और उनके नक्शे कदम पर चलते हुए मंजिल की बढ़ रहे हैं। हर मौके पर आपने ओडिशा के सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक की कलाकृति मीडिया के जरिए देखी होगी। आज हम आपको राजधानी से 40 किमी दूर बसे गांव तामासिवनी के कलाकार की कहानी बता रहे हैं। हेेमचंद साहू सुदर्शन की प्रतिभा के इतने कायल हुए कि मन ही मन उन्हें गुरु मान बैठे। उनका ध्यान करते हुए रेत में अंगुलिया चलाने लगे। शुरू में तो उन्हें खुद अपनी बनाई कलाकृति अच्छी नहीं लगी लेकिन लगातार अभ्यास और गुरु की कृपा से निखार आने लगा। एक दिन ऐसा आया कि वे अंचल में जाने-माने सैंड आर्टिस्ट बन गए।

ऐसे हुई शुरुआत

मूर्तिकला का काम तो मैं जानता ही था। एक बार अखबार में पूरी के तट में बनी रेत की कलाकृति की फोटो देखा। तब से दिमाग में चल रहा था कि मैं भी ऐसा कुछ बना सकता हूँ। दिन बीतते गए लेकिन इसे करने का जुनून स्थित था। 5 सितंबर टीचर डे पर गांव के स्कूल में सर्वपल्ली राधाकृष्णन की कलाकृति बनाई। हालांकि इसमें काफी परफेक्शन की जरूरत थी लेकिन गांव के लोगों ने मेरा हौसला बढ़ाया। बस यहीं से सिलसिला निकल पड़ा।

त्रिवेणी संगम में जुटने लगी भीड़

गांव में ही कलाकृति बनाने लगा। दोस्तों ने सलाह दी कि मेहनत को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए त्रिवेणी संगम में बनाना चाहिए। मैंने वहां शुरुआत की और उसे देखने भीड़ इक_ी होने लगी। तभी मेरा कॉन्फिडेंस बढऩे लगा। मुझे राजिम माघी पुन्नी मेले में नरवा- घुरुआ थीम पर आर्ट बनाने का काम मिला जिसे काफी पसंद किया गया।

जिसमें रुचि हो वही करना चाहिए

मैंने कहीं सुना था कि जिस काम में रुचि हो वही करना चाहिए। आप जितनी भी मेहनत कर लो पता नहीं चलता। सैंड आर्ट में कई घण्टे लग जाते हैं लेकिन मुझे टाइम का पता नहीं चलता। इस काम में मुझे आनंद आता है। अच्छी बात ये हो गई कि ये मेरे लिए रोजगार का विकल्प भी बन चुका है। मुझे शादियों में काम मिलने लगा है। बीते दिनों मैंने इस आर्ट पर रायपुर और हैदराबाद में काम किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो