7 महीने में पहली बार आज चलेगी सारनाथ एक्सप्रेस, त्योहारी सीजन में 13 ट्रेनें और चलाने की तैयारी में रेलवे

- कोविड 19 (Covid-19) सात महीने बाद पहली बार बुधवार को दुर्ग-छपरा सारनाथ स्पेशल ट्रेन (Sarnath Special Train) यात्रियों से भरी हुई रवाना होगी।

- त्योहारी सीजन (festive season) को देखते हुए रेलवे (Railway) 13 और ट्रेन चलाने की तैयारी में है जिसकी घोषणा रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिलते ही कभी भी की जा सकती है।

By: Bhawna Chaudhary

Updated: 14 Oct 2020, 08:54 AM IST

रायपुर. रेलवे (Railway) अपने कद और गाड़ियों को त्योहारी सीजन (Festive season) में पटरी पर उतारने की तैयारी में है। कोविड 19 (Covid-19) सात महीने बाद पहली बार बुधवार को दुर्ग-छपरा सारनाथ स्पेशल ट्रेन (Sarnath Special Train) यात्रियों से भरी हुई रवाना होगी। इससे पहले ही इस गाड़ी में केवल फस्ट एसी और सेकंड एसी की बर्थ खाली है। थर्ड एसी और सभी 11 स्लीपर कोच पूरी तरह से पैक हो चुके हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस की हार्डकॉपी रखने की नहीं होगी जरूरत, अब सॉफ्टकॉपी भी होगा मान्य

इन दोनों श्रेणियों में यात्रियों को कन्फर्म टिकट मिला बंद हो चुका है। मंगलवार को ही स्लीपर में आरएसी 87 पहुंच गई और थर्ड एसी में आरएसी 12 तक। जबकि रेलवे का नियम है कि बिना कन्फर्म टिकट किसी यात्री को सफर नहीं करने दिया जाएगा।

इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि सारनाथ एक्सप्रेस यात्रियों के लिए कितनी जरूरी ट्रेन है, जिसका लोगों को लंबे समय से चलने का इंतजार था। वह ट्रेन अब जाकर चलने जा रही है। इसी ट्रेन से लोग मृतात्माओं की मोक्ष के लिए अस्थियां विसर्जित करने गंगा जी जाते हैं। रेलवे प्रशासन ने 8 अक्टूबर को घोषित किया कि अब सारनाथ एक्सप्रेस दुर्ग स्टेशन से 14 अक्टूबर से प्रतिदिन चलेगी। इसके बाद रिजर्वेशन करना शुरू किया और चार दिन के अंदर थर्ड एसी कोच की तीन बोगियां और 11 स्लीपर कोच का फुल होने में देरी नहीं लगी।

शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल में शिक्षकों को नौकरी पाने के लिए देनी होगी अब परीक्षा

घोषणा जल्द होगी
त्योहारी सीजन को देखते हुए रेलवे 13 और ट्रेन चलाने की तैयारी में है जिसकी घोषणा रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिलते ही कभी भी की जा सकती है। इनमें से कोरबा-अमृतसर एक्सप्रेस त्रि साप्ताहिक स्पेशल, दुर्ग-निजामुद्दीन एक्सप्रेस, दुर्ग-जम्मू तवी एक्सप्रेस, पुरी लोकमान्य तिलक टर्मिनस, पुरी-सूरत एक्सप्रेस, विशाखापट्टनम-निजामुद्दीन सप्ताह में 5 दिन, हैदराबाद- रक्सौल साप्ताहिक स्पेशल, संतरागाछी-पुणे साप्ताहिक, हावड़ा-एटीटी साप्ताहिक, हावड़ा- ओखा, हावड़ा-पोरबंदर और कोरबा-यशवंतपुर एक्सप्रेस ट्रेन चलना तय है।

अगले तीन दिनों तक कन्फर्म टिकट नहीं
सारनाथ एक्सप्रेस के सभी 11 स्लीपर कोच में 16 अक्टूबर तक कन्फर्म टिकट नहीं मिलेगा । क्योंकि यह ट्रेन आरएसी में पहुंच गई है। 15 अक्टूबर को आरएसी 30 चल रही है। रेल अफसरों के अनुसार सारनाथ ऐसी ट्रेन है, जिसमें ऑफ सीजन में भी पूरी तरह से यात्रियों से पैक चला करती थी।

COVID-19 Covid-19 in india
Show More
Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned