सावन के पहले सोमवार को भगवान शिव के दर्शन करने उमड़े लोग, महादेव घाट में लगा भक्तों का मेला

सावन के पहले सोमवार को भगवान शिव के दर्शन करने उमड़े लोग, महादेव घाट में लगा भक्तों का मेला

Akanksha Agrawal | Updated: 22 Jul 2019, 08:50:12 AM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

- सावन के पहले सोमवार सुबह से शिव मंदिरों में लगी है भक्तों की भीेड़
- आज के दिन भगवान शिव के दर्शन मात्र से होगी भक्तों की हर मनोकामना पूरी
- सुबह से हटकेश्वर महादेव के दर्शन करने महादेव घाट पहुंच रहें भक्त

रायपुर. सावन (Sawan) के पहले सोमवार (Sawan somwar) पर सुबह से महादेव घाट स्थित हटकेश्वर मंदिर (Hatkeshwar mandir) में भगवान भोलेनाथ (Lord shiva) के दर्शन करने भक्तों की भीड़ लगी हुई है। लोगों का मानना है कि हटकेश्वर के दर्शन करने के बाद उज्जैन के महाकालेश्वर (Ujjain Mahakaleshwar) जैसा पुण्य मिलता है। लोगों का मानना है कि महादेव घाट पर हटकेश्वर महादेव का मंदिर चमत्कारी मंदिर है।

 

छत्तीसगढ़ के प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक है हटकेश्वर महादेव
महादेव घाट स्थित हटकेश्वर महादेव का मंदिर छत्तीसगढ़ के प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक माना जाता है। लोगों की मान्यता है कि 600 साल पूराने इस मंदिर में भोलेनाथ के दर्शन मात्र से भक्तों की हर मान्यता पूरी हो जाती है। इसलिए इस मंदिर के दर्शन करने दूर-दूर से लोग रायपुर पहुंचते हैं।

लक्ष्मणजी ने की थी शिवलिंग की स्थापना
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस शिवलिंग की स्थापना श्रीराम (Lord Ram) के वनवास के दौरान लक्ष्मणजी के हाथों से हुई थी। वनवास के दौरान जब श्रीराम, मां जानकी और लक्ष्मण जी छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) से गुजरे तो लक्ष्मणजी ने इस शिवलिंग की स्थापना की। कहा जाता है कि भगवान हनुमान इस शिवलिंग को अपने कंधे पर लेकर पहुंचे थे, पर जब ब्राम्हणों को आने में देर होने लगी तो क्रोध में आकर लक्ष्मणजी ने इस शिवलिंग (Shivling) की स्थापना खारून नदी के तट पर ही कर दी।

Sawan 2019 की खबर यहां बस एक क्लिक में

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned