script

गुजरात की तरह यहां भी हैं सोमनाथ मंदिर, जहां कण-कण में विराजे हैं भगवान शिव

locationरायपुरPublished: Jul 22, 2019 01:11:13 pm

Submitted by:

Akanksha Agrawal

Sawan 2019 – गुजरात में समुद्र के किनारे मौजूद है विश्वप्रसिद्ध सोमनाथ ज्योतिर्लिंग(Somnath Jyotirlinga) – गुजरात की तरह छत्तीसगढ़ में भी यहां मौजूद है प्रसिद्ध सोमनाथ शिवलिंग (Somnath Temple) – यहां आकर भगवान (Lord shiva) के दर्शन करने से होती है भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी- हर साल सावन में छत्तीसगढ़ के सोमनाथ में गूंजता है भोलेनाथ का जयकारा

somnath mandir

गुजरात की तरह यहां भी हैं सोमनाथ मंदिर, जहां कण-कण में विराजे हैं भगवान शिव

रायपुर. गुजरात के सोमनाथ मंदिर (Somnath temple) के बारे में आप सबने देखा या सुना होगा, लेकिन छत्तीसगढ़ में भी एक सोमनाथ है। माना जाता है कि यहां कण-कण में शिव (Lord shiva) विराजते हैं। रायपुर से बिलासपुर सडक़ मार्ग पर शिवनाथ और खारून नदी का संगम स्थल भूमिया-सांकरा ग्राम में यह आस्था का केंद्र सावन में हर-हर महादेव (Sawan 2019) से गूंजायमान रहता है।

अद्भुत है छत्तीसगढ़ का कंकाली तालाब जहां पर सदियों से तालाब में डूबे हैं भगवान शिव, पढ़ें पूरा इतिहास

यहां स्वयंभू करीब तीन फीट ऊंचे शिवलिंग का अपना विशेष महत्व है। यहां महादेव की अराधना कर श्रद्धालु अपनी मनोकामना पूर्ण करते हैं। मंदिर के पूजारी ने बताया साल में दो बार भक्त यहां बड़ी संख्या में आते हैं। सावन माह के प्रत्येक सोमवार को बड़ी संख्या में कांवरिया पहुंचकर शिवलिंग में जल चढ़ाते हैं।

somnath mandir

Sawan 2019 की खबर यहां बस एक क्लिक में

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..
LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

ट्रेंडिंग वीडियो