scriptछत्तीसगढ़ के स्कूलों में नए सत्र से इस तरह बदलेगा पढ़ाई का तरीका | School of Chhattisgarh will change way of teaching with new session | Patrika News

छत्तीसगढ़ के स्कूलों में नए सत्र से इस तरह बदलेगा पढ़ाई का तरीका

locationरायपुरPublished: Jun 06, 2020 01:22:47 am

Submitted by:

bhemendra yadav

* नहीं होगी प्रार्थना
* पहले की तरह नहीं होगी रेगुलर क्लास
* 50-50% ऑनलाइन-ऑफलाइन पढ़ाई के साथ शिफ्ट वाइज लगेंगी कक्षाएं
* छात्र दूसरे कक्षा और सेक्शन में नहीं जा सकेगा
 

छत्तीसगढ़ के स्कूलों में नए सत्र से बदल जाएगा पढ़ाई का तरीका

file photo

रायपुर. अनलॉक में बाजार, उद्योग और मॉल आदि खोले जाने की छूट दी जा रही है। स्कूल-कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को खोलने का संकेत मिल गया है। इसमें एक से 15 जुलाई के बाद देश भर में स्कूल शुरू किए जा सकते हैं। देश भर में संचालित 2500 स्कूलों में कोरोन वायरस संक्रमण से बचने के लिए शासकीय, सीबीएसई और प्रावेट स्कूलों में कई बदलाव किया जाएगा।
स्कूल में भीड़ कम करने और शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए 50-50 फीसद ऑनलाइन और ऑफलाइन पढ़ाई के साथ शिफ्ट वाइज कक्षाएं लगेंगी। छात्रों को तीन दिन कक्षा और तीन दिन घर में ही ऑनलाइन पढ़ाई करनी होगी। छात्रों को ऑड ईवन पैटर्न रोल नंबर के आधार पर बुलाया जाएगा। शनिवार और रविवार को भी कक्षाएं लगेंगी। स्कूल में सारे खेल बंद रहेंगे। पहली से 12वीं कक्षा तक का सिलेबस 20-25 फीसद कम होगा।

कक्षा में एक-दूसरे छात्र के बीच रहेगी डेढ़ फीट की दूरी

छात्रों के लिए स्कूल में कई बंदिशें रहेंगी। एक कक्षा या सेक्शन का छात्र दूसरे कक्षा और सेक्शन में नहीं जा सकेगा। स्कूलों में एक से ज्यादा प्रवेश और निकास द्वार बनाए जाएंगे ताकि भीड़ न हो। स्कूल में प्रवेश करते समय विद्यार्थियों का तापमान मापा जाएगा। कक्षा में एक-दूसरे छात्र के बीच डेढ़ फीट की दूरी रहेगी।

नहीं होगी प्रार्थना, कैंटीन बंद

स्कूल खुलने के बाद प्रार्थना नहीं होगी। स्कूलों की कैंटीन बंद रहेंगी। बच्चों को घर से ही लाई गई चीजें खाने को प्रेरित किया जाएगा। टिफिन शेयर न करने का भी निर्देश होगा। हर क्लास के विद्यार्थियों के लिए पीने के पानी की अलग व्यवस्था होगी।

ये होगा बदलाव

* स्कूल को हर दो घंटे में किया जाएगा सैनिटाइज, छात्रों के लिए गेट के बाहर भी सैनिटाइर की व्यवस्था रहेगी। रोज बस को भी सैनिटाइज किया जाएगा।

* छात्रों को मास्क लगाकर आना अनिवार्य होगा। बिना मास्क के इंट्री नहीं दी जाएगी।
* सभी दिन लगेगी कक्षाएं। शनिवार और रविवार को छुट्टी नहीं देने पर ज्यादा से ज्यादा कोर्स पूरा किया जा सकता है।

* सरकार के आदेशों के अनुसार काम होगा। पहले जैसा सकूल में कुछ नहीं होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो