scriptSchools were taught online, yet the school management want fees | स्कूलों में पढ़ाई हुई ऑनलाइन, फिर भी छात्रों से अंशदान शुल्क मांग रहे स्कूल प्रबंधन | Patrika News

स्कूलों में पढ़ाई हुई ऑनलाइन, फिर भी छात्रों से अंशदान शुल्क मांग रहे स्कूल प्रबंधन

- 20 प्रतिशत जिला और 30 प्रतिशत राज्य अंशदान में जमा करने का निर्देश
- स्कूल प्रबंधन के इस निर्देश से पालक उतरे विरोध में

रायपुर

Published: March 11, 2022 06:22:50 pm

रायपुर। कोरोना काल के कारण सरकारी व निजी स्कूलों में साल भर पढ़ाई ऑनलाइन चली। क्लास ऑनलाइन चलने के बावजूद स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देश पर स्कूल प्रबंधन छात्रों से रेडक्रास अंशदान शुल्क की मांग कर रहे है।

Action initiated against 10 private schools for charging high fees

स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने स्कूल प्रबंधन को छात्रों से शुल्क लेकर उन्हें जमा करने का निर्देश दिया है। रेडक्रास अंशदान की राशि 20 प्रतिशत जिला में और 30 प्रतिशत राज्य शाखा में जमा करने को लेकर पत्र जारी किया गया है।

कोरोना काल का भी मांग रहे
पालको के अनुसार स्कूल प्रबंधन वर्तमान के साथ पूर्व का भी अंशदान शुल्क मांग रहा है। पालको का कहना है, कि जब बच्चे स्कूल ही नहीं गए, तो अंशदान शुल्क क्यों दिया जाए? पालको ने मामले में स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों से हस्तक्षेप करने की मांग की है। पालको के मुताबिक अंशदान का शुल्क छात्रों के स्वास्थ्य में खर्च करना होता है। स्कूलों में स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियां नहीं हुई, तो अंशदान की मांग क्यों की जा रही है?

जानिए क्या है रेडक्रास अंशदान
राज्य के समस्त हाई व हायर सेकंडरी स्कूल निजी, सरकारी व अनुदान प्राप्त स्कूलों में जूनियर रेडक्रास की स्थापना की गई है। सक्रिय गतिविधियों के संचालन का लक्ष्य रखा गया है। इसमें प्रमुख रूप से शाला में छात्रों से जूनियर रेडक्रास शुल्क संग्रहण करना है। 30-30 छात्र-छात्राओं का जूनियर रेडक्रास दल का गठन, पंजीयन नवीनीकरण के लिए राज्य शाखा में आवेदन, शुल्क के लिए राज्य शाखा में आवेदन, अंशदान का प्रेषक, शालेय लेखा अभिलेख संधारण, गतिविधियां शामिल हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.