छत्तीसगढ़ : कोरोना संक्रमण का प्रकोप कम होने के बाद ही प्रदेश में खुलेंगे स्कूल


- स्कूल शिक्षा विभाग सचिव ने अटकलों पर लगाया विराम।
- सरकार के निर्देश का पालन कराने की कही बात।

By: Bhupesh Tripathi

Published: 22 Nov 2020, 10:35 PM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ में स्कूल कोरोना संक्रमण का प्रभाव कम होने के बाद ही खुलेगा। स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव ने इस बात की पुष्टि की है। स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव डॉ.आलोक शुक्ला ने दौरान कहा कि राज्य सरकार ने आगामी आदेश तक स्कूल बंद रखने का निर्देश दिया था। कोरोना का ग्राफ कम होगा और जब शासन से निर्देश मिलेगा तब स्कूल का संचालन होगा। छात्रों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसलिए ऑनलाइन क्लास विभाग के माध्यम से संचालित होती रहेगी।

दिसंबर में स्कूल खुलने की अटकले
सोशल मीडिया में स्कूल शिक्षा मंत्री के नाम का हवाला देते हुए दिसंबर के बाद प्रदेश में स्कूल खुलने का दावा किया गया था। इस अफवाह पर स्कूल शिक्षा सचिव ने विराम लगाया है। स्कूल शिक्षा सचिव के अनुसार सरकार की तरफ से इस तरह का अब तक कोई निर्देश नहीं मिले हैं। जब भी स्कूल खोलने के प्रस्ताव पर मुहर लगेगी, उसके बाद ही स्कूल खोलने के आदेश जारी किए जाएंगे।

लाखों छात्रों की सुरक्षा का सवाल
स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार प्रदेश के ५६ हजार स्कूलों में लगभग ५० लाख से ज्यादा छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इन सभी छात्र व स्कूलों में पठन-पाठन का कार्य करने वाले शिक्षकों की सुरक्षा की जिम्मेदार विभागीय अधिकारियों के भरोसे हैं। विभागीय अधिकारियों ने ऑफ लाइन पढ़ाई कराने के दौरान कोविड गाइड लाइन का पालन निर्देश शिक्षकों को दिया है। अफसरों का दावा है कि जब संक्रमण कम होगा और बीमारी फैलने का डर नहीं होगा, तब छात्रों के लिए स्कूल खोल दिया जाएगा।

दूसरे राज्य में छात्र हो रहे बीमार
स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि दूसरे राज्यों में स्कूल भले ही खोल दिया गया हो, लेकिन वहां से लगातार छात्रों के संक्रमित होने की जानकारियां सामने आ रही है। एेसे में प्रदेश के छात्र इन समस्याआें से न गुजरे, इसलिए स्कूल खोलने पर अभी विचार नहीं किया जा रहा है।

कोरोना का प्रभाव कम होने के बाद स्कूल खोला जाएगा। स्कूल कब से खुलेंगे, अभी स्पष्ट रूप से नहीं बोल सकता हूं। शासन का निर्देश मिलने के बाद स्कूल खोलने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
डॉ. आलोक शुक्ला, सचिव, स्कूल शिक्षा विभाग

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned