निगम-मंडलों में नियुक्ति की दूसरी सूची तय, आदेश इसी सप्ताह

मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष और मंत्रियों से कई दौर की चर्चा में तय हुए नाम

By: VIKAS MISHRA

Updated: 22 Jun 2020, 01:14 AM IST

रायपुर. राज्य सरकार के निगम, मंडल, आयोग, प्राधिकरण और विभागीय समितियों में राजनीतिक नियुक्तियों की दूसरी सूची भी तैयार हो गई है। एआईसीसी के छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया ने शनिवार की रात और रविवार को दिनभर कई दौर की चर्चाओं के बाद दर्जन भर से अधिक नामों पर सहमति बनवा लिया। दिल्ली रवाना होने से पहले पुनिया ने कहा, नियुक्तियों का क्राइटेरिया तय हो गया है। इसके लिए मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष,मंत्रियों और वरिष्ठ नेताओं से चर्चा हुई है। बहुत जल्द ही आयोगों- मंडलों में नियुक्तियां कर दी जाएंगी।
कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी पुनिया शनिवार रात चुपचाप रायपुर पहुंचे। प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम से कुछ घंटे अकेले में चर्चा के बाद वे मुख्यमंत्री निवास गए। वहां उनकी मुख्यमंत्री के साथ चर्चा हुई। रविवार को मुख्यमंत्री निवास में मंत्री टीएस सिंहदेव, ताम्रध्वज साहू, मोहम्मद अकबर, रविंद्र चौबे, डॉ. शिव डहरिया आदि से भी काफी देर तक बात हुई। बैठक के बाद पीएल पुनिया ने कहा, नियुक्ति के मापदंड तय हो गये हैं। जिन्हें विधानसभा अथवा लोकसभा का चुनाव लडऩे का मौका नहीं मिला है वे प्राथमिकता में हैं। उन्होंने कहा, प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम सूची एकत्र कर आलाकमान का अनुमोदन लेंगे। पार्टी सूत्रों की माने तो कुछ विधायकों को भी इसमें शामिल करने की चर्चा है, लेकिन ऐसा शुरुआत में ही नहीं होगा। पार्टी सूत्रों का दावा है, कुछ विधायकों ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर ऐसे पदों पर नियुक्त करने की मांग की थी। वरिष्ठ नेताओं का एक धड़ा विधायकों को निगम - मंडलों में नियुक्ति देने के खिलाफ है। नियुक्तियों में किसका पलड़ा भारी रहता है यह तो आने वाला वक्त बताएगा।
इन संभावित नामों की चर्चा
गिरीश देवांगन, रामगोपाल अग्रवाल, अटल श्रीवास्तव, महंत राम सुंदर दास, मलकीत सिंह गेंदू, शैलेश नितिन त्रिवेदी, रमेश वल्र्यानी, किरणमयी नायक, सुशील आनंद शुक्ला, अजय साहू, घनश्याम राजू तिवारी, सन्नी अग्रवाल।
(नोट: नाम अधिकृत नहीं, वरिष्ठ नेताओं से चर्चा के आधार पर)
120 इकाइयों में जगह
बताया जा रहा है, सरकार के पास 129 निगम, मंडल, आयोग, प्राधिकरण और विभागीय समितियां हैं. इनमें से 8-9 में नियुक्तियां पहले दौर मे ही हो चुकी हैं. करीब 120 में नियुक्तियां करनी है। कहा जा रहा है, इन इकाइयों में 300 कार्यकर्ताओं की जगह बनेगी।
मंत्रिमंडल में फेरबदल से इनकार
कांग्रेस प्रभारी पीएल पुनिया ने मंत्रिमंडल में फेरबदल की किसी संभावना से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, मंत्रियों के कामकाज की समीक्षा चलती रहती है. अभी किसी फेरबदल की न तो चर्चा है और न ही कोई प्रस्ताव।

VIKAS MISHRA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned