एयरपोर्ट में बढ़ाई गई सुरक्षा, अब तीन स्तरों पर होगी यात्रियों के सामानों की स्क्रीनिंग

अभी तक माना एयरपोर्ट में दो स्तरीय मेटल डिटेक्टर से जांच और स्क्रीनिंग की जाती थी

रायपुर. एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया (एएआई)से मिले दिशा-निर्देशों के बाद स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट माना में सुरक्षा और ज्यादा बढ़ा दी गई है। अभी तक माना एयरपोर्ट में दो स्तरीय मेटल डिटेक्टर से जांच और स्क्रीनिंग की जाती थी, लेकिन अब तीन स्तरों पर यात्रियों के सामानों की स्क्रीनिंग की जाएगी।

 

यहां सीआईएसएफ और विशेष सुरक्षा एजेंसियों के जरिए जांच-पड़ताल की जाएगी। अथारिटी के दिशा-निर्देशों के बाद माना एयरपोर्ट प्रबंधन ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। पार्र्किंग में भी संदिग्ध वाहनों के दिखने पर तुरंत पूछताछ की जाएगी। यात्रियों से अपील की गई है कि वे सुरक्षा व जांच-पड़ताल में सहयोग करें। इससे पहले एयरपोर्ट प्रबंधन ने विमान की पहली सीढ़ी चढऩे के पहले लैडर प्वाइंट पर स्क्रीनिंग से जांच-पड़ताल की व्यवस्था लागू की है, जो कि आगे भी जारी रहेगी।

बम व डॉग स्क्वॉड भी अलर्ट

एयरपोर्ट प्रबंधन ने अपने बम व डॉग स्क्वॉड को भी अलर्ट कर दिया है, जिसके बाद पूरी टर्मिनल बिल्डिंग की जांच की जा रही है। वीआईपी गेट सहित टर्मिनल बिल्डिंग के भीतर बम स्क्वॉड टीम विशेष जांच-पड़ताल करेगी।

यात्रियों को पहले पहुंचने की अपील
यात्रियों से अपील की गई है कि विमान यात्रा के दौरान सुरक्षा व जांच-पड़ताल में अतिरिक्त समय लग सकता है, लिहाजा यात्रियों को एयरपोर्ट पर और पहले पहुंचना होगा। 15 से 20 मिनट का अतिरिक्त समय अब टर्मिनल बिल्डिंग प्रवेश करने के पहले लगेगा। जांच को लेकर प्रबंधन की तैयारी पूरी हो चुकी है।

विजिटर्स की एंट्री पर पाबंदी

एयरपोर्ट में विजिटर्स की एंट्री आगामी आदेश तक बंद कर दी गई है, वहीं यात्रियों के परिजनों को अब सिर्फ टर्मिनल बिल्डिंग के भीतर जाने की इजाजत नहीं होगी। उनकी एंट्री मुख्य प्रवेश द्वार पर ही रोक दी जाएगी।

ये कहा एयरपोर्ट निदेशक ने
माना एयरपोर्ट निदेशक राकेश सहाय ने बताया कि नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो की 1 मार्च 2019 में निर्दिष्ट प्रक्रिया के अनुसार सुरक्षा व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाने का निर्देश जारी किया गया है, जिसमें विजिटर्स की एंट्री पर पाबंदी लगा दी गई है। डीडी वीएस डॉग स्क्वाड से चेक, पार्र्किंग पर जांच-पड़ताल सहित लैडर प्वाइंट चेकिंग का निर्देश दिया गया है। यह निर्देश अगले आदेश तक परिचालन में रहेगा।

Show More
चंदू निर्मलकर Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned