scriptमॉडल स्टेशन में सुरक्षा तार-तार, यात्रियों पर टूट रहे जेब कतरे नशेड़ी | Security wires in model station, pickpockets breaking on passengers | Patrika News
रायपुर

मॉडल स्टेशन में सुरक्षा तार-तार, यात्रियों पर टूट रहे जेब कतरे नशेड़ी

रायपुर. मॉडल स्टेशन में यात्रियों की सुरक्षा तार-तार हो रही है। नशे में ध्रुत जेब कतरे और असामाजिक तत्वों की धमाचौकड़ी से यात्री डरे-सहमे सफर करने को मजबूर हैं।

रायपुरMay 24, 2022 / 01:14 pm

Kamal Prakash Shukla

मॉडल स्टेशन में सुरक्षा तार-तार, यात्रियों पर टूट रहे जेब कतरे नशेड़ी

मॉडल स्टेशन में सुरक्षा तार-तार, यात्रियों पर टूट रहे जेब कतरे नशेड़ी

आश्चर्य कि स्टेशन में यात्री सुरक्षा के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर 63 सीसीटीवी कैमरा और जीआरपी और आरपीएफ की फौज तैनाती के बीच ऐसी गंभीर घटनाएं सामने आ रही हैं। नशेड़ी जेब कतरे ने एक यात्री पर दिनदहाड़े गुरुवार को हमला कर दिया। इस घटना के दूसरे दिन शुक्रवार को चेकिंग में जीआरपी ने धारा 151 के तहत दो आरोपियों को पकड़ा।

जीआरपी के अनुसार अम्बिकापुर के रहने वाले मंदेश कुमार सेन किसी ट्रेन से रायपुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस में सफर करने के लिए रायपुर स्टेशन पहुंचे थे। वह प्लेटफार्म-3 पर ट्रेन का इंतजार कर रहे थे। तभी प्लेटफार्म में सक्रिय पहाड़ी चौक गुढि़यारी का एक नाबालिग नशेड़ी जेबकतरे ने यात्री का मोबाइल फोन छीनने के दौरान उन पर कटर से हमला कर घायल कर दिया। यह घटना दोपहर 1 बजे हुई। मामला जीआरपी थाने तक पहुंचा, परंतु आरोपी नाबालिग के खिलाफ कोई अपराध पंजीबद्ध नहीं किया गया।
दोपहर 3 बजे सुरक्षा नदारत मिली
गर्मी के पीक सीजन में ट्रेनें के कैंसिनेशन के बाद भी रायपुर मॉडल स्टेशन से 30 से 40 हजार यात्री आवाजाही करते हैं। उनकी सुरक्षा में स्टेशन में 15 से 20 सुरक्षा जवानों की तैनाती हर प्लेटफार्म पर जीआरपी और आरपीएफ अफसर करते नहीं थकते, लेकिन जमीनी स्तर पर सुरक्षा का बुरा हाल है। दिनदहाड़े रायपुर-सिकंदराबाद ट्रेन के समय प्लेटफार्म 3 पर हुई जेब कतरे के हमले की घटना को देखते हुए पत्रिका टीम ने दोपहर 3 बजे सुरक्षा की हकीकत जानने के लिए पहुंची तो सुरक्षा जवान नदारत मिले। जबकि यह ऐसा समय होता है, जब दुर्ग तरफ से हावड़ा जाने वाली ट्रेनें प्लेटफार्म 5 और 6 पर आती हैं।
अब आरपीएफ कसेगा अनाधिकृत वेंडरों पर शिकंजा

रेलवे सुरक्षा बल के आला अफसरों ने स्टेशन में सक्रिय अनाधिकृत वेंडरों की लगातार मिल रही शिकायतों को देखते हुए हर दिन कार्रवाई की रिपोर्ट तलब करने का प्लान बनाया है। क्योंकि रेलवे स्टेशन लंबे समय से अनाधिकृत रूप से घूम-घूमकर अंडा बिरयानी, खानपान मनमानी तरीके से प्लेटफार्म और आने-जाने वाली ट्रेनों में खुलेआम कारोबार फलफूल रहा है। उस पर सुरक्षा अिाकारियों ने शिकंजा कसने के लिए 17 मई को अपने सभी स्टेशन पोस्ट प्रभारियों की जिम्मेदारी तय करते हुए कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया है। साथ ही प्रतिदिन रिपोर्ट देने के लिए भी कहा गया है। ताकि मिलीभगत का खेल पूरी तरह से समाप्त हो सके।
रेल मंत्री तक भेजा शिकायत
छत्तीसगढ़ रेलवे कमीशन वेंडर्स एसोसिएशन का उद्देश्य है कि आम रेल यात्रियों को बेहतर खानपान सेवा उपलब्ध कराने में रेलवे प्रशासन करता है। अध्यक्ष ऋषि उइके अनुसार रायपुर स्टेशन में अवैध वेंडरो के द्वारा नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए बिना किसी भय के रेलवे स्टेशन में प्रतिबंधित अंडा बिरयानी सहित गुणवत्ता हीन खाद्य सामग्री एवं फल और चाय खुलेआम मनमानी कीमत पर रेल यात्रियों को बेखौफ अनाधिकृत रूप से वेंडिंग के माध्यम से बिकवाया जाता है। जिसकी शिकायत कई बार एसोसिएशन ने रेल मंत्री सहित रेलवे के आला अधिकारियों से किया है, तब जाकर सुरक्षा अधिकारियों ने ठोस कदम उठाया है।
00000

यात्रियों की सुरक्षा में कोताही नहीं बरती जा रही है। जेबकतरे के हमले से यात्री को मामूली चोट लगी थी, परंतु वह थाने में एफआईआर दर्ज कराने से इनकार कर दिया। चेकिंग अभियान लगातार चला रहे हैं।
एलएस राजपूत, थाना प्रभारी जीआरपी
000000000

ट्रेन नंबर 12834 हावड़ा-अहमदाबाद सुपरफास्ट के पेंट्रीकार स्टॉफ के साथ अवैध वेंडर द्वारा मारपीट ओर चाकूबाजी की घटना सामने आई थी। इसे देखते हुए जोन के सहायक सुरक्षा आयुक्त ने सभी स्टेशन पोस्ट व चौकी प्रभारियों को पत्र भेजकर कार्रवाई करने का आदेश जारी किया है।
एमके मुखर्जी, रायपुर पोस्ट प्रभारी आरपीएफ

Home / Raipur / मॉडल स्टेशन में सुरक्षा तार-तार, यात्रियों पर टूट रहे जेब कतरे नशेड़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो