script

बिना परमिट सड़कों पर दौड़ रही 30 यात्री बसों को किया जब्त

locationरायपुरPublished: May 27, 2022 01:35:24 am

परिवहन विभाग ने 730 वाहनों से वसूले 23 लाख रुपए

बिना परमिट सड़कों पर दौड़ रही 30 यात्री बसों को किया जब्त

बिना परमिट सड़कों पर दौड़ रही 30 यात्री बसों को किया जब्त

रायपुर. सडक़ों पर बिना परमिट दौड़ रही 30 यात्री बसों को जब्त किया गया है। यह वाहन बिना टैक्स, परमिट और फिटनेस कराए बगैर पिछले काफी समय से यात्रियों का परिवहन कर रही थी। इनकी जांच करने के लिए 17 से 25 मई के बीच अभियान चलाया गया था। परिवहन विभाग के निर्देश पर आरटीओ, एआरटीओ, उडऩदस्ता टीम और सभी चेकपोस्ट में यात्री बसों की जांच की गई।
इस दौरान करीब 730 यात्री बसों के खिलाफ जांच की गई। साथ ही उनसे 23 लाख रुपए का जुर्माना वसूल किया गया। बताया जाता है कि परमिट समाप्त होने के बाद भी नवीनीकरण के आवेदन, टैक्स और फिटनेस की जांच बस मालिकों द्वारा नहीं कराई जा रही थी। वहीं बड़ी यात्री बसों में लगेज परिवहन, क्षमता के अधिक यात्रियों को बैठाया जा रहा था। वहीं दूसरी तरफ अधिकांश छोटी और मध्यम बसों को यात्री ही नहीं मिल रहे थे।
बस मालिकों को सप्ताहभर का समय

बिना परमिट यात्री बसों का संचालन करने वाले वाहनों को जब्त करने के बाद स्थानीय थाने के हवाले कर दिया गया है। साथ ही बस मालिकों को सप्ताहभर में परमिट का नवीनीकरण करने और जुर्माना राशि जमा कराने के निर्देश दिए गए है। निर्धारित अवधि में दस्तावेजी खानापूर्ति नहीं करने पर परमिट निरस्त करने की चेतावनी दी गई है। बता दें कि सबसे अधिक रायपुर जिले में 91 यात्री बसों की जांच की गई. इस दौरान करीब 5 लाख 57 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया गया।
बस स्टैंण्ड में जांच

यपुर के भांठागांव स्थित बस स्टैण्ड और विभिन्न मार्गो में रायपुर आरटीओ शैलाभ साहू के साथ ही उडऩदस्ता टीम द्वारा यात्री बसों की जांच की गई। इस दौरान 91 बसों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 5.57 लाख रुपए का जुर्माना वसूल किया गया। वहीं परमिट शर्तो का उल्लघन करने और टैक्स चोरी करने वाले 2 बसों को जब्त किया गया।
नियमों का उल्लंघन

यात्री बसों के संचालन के दौरान केंद्रीय मोटरयान अधिनियम का पालन नहीं किया जा रहा था। अधिकांश बसों में पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल नहीं करवाई गई थी। बिना फिटनेस कराए बसों का संचालन किया जा रहा था। जांच में पता चला कि चालक बिना वर्दी पहने, क्षमता के अधिक सवारी, बिना एवं हार्न, इंटीकेटर, किराया सूची चस्पा किए बिना बसों का संचालन कर रहे थे।
अभियान चलाकर की कार्रवाई

परिवहन आयुक्त दीपांशु काबरा ने बताया कि परमिट नियमों का उल्लघन करने और टैक्स जमा नहीं करने वाले यात्री बसों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की गई। प्रथम चरण के बाद अब जल्द ही दोबारा अभियान चलाकर बसों की जांच की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो