script

शिक्षा सत्र 2019-20 में परीक्षा होगी ऑनलाइन, छात्रों ने परीक्षा शुल्क वापस करने की उठाई मांग

locationरायपुरPublished: Aug 18, 2020 06:07:36 pm

Submitted by:

CG Desk

– पं. रविशंकर विश्वविद्यालय प्रबंधन से एनएसयूआई के पदाधिकारियों ने की मांग। – छात्रों का पैसा वापस ना करने पर प्रबंधन को दी उग्र आंदोलन की चेतावनी।

पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय

पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय

रायपुर। उच्च शिक्षा विभाग ने सेमेस्टर और अंतिम वर्ष की परीक्षा ऑनलाइन कराने का निर्देश विश्वविद्यालयों को दिया है। ऑनलाइन परीक्षा से विश्वविद्यालयों की फीस का खर्च कम हो जाएगा। इस बात की जानकारी होने पर पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में पढऩे वाले छात्र-छात्राओं ने अब विश्वविद्यालय से प्रोसेसिंग व परीक्षा शुल्क वापस मांग रहे हैं। एनएसयूआइ ने पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय प्रशासन से तत्काल इस पर निर्णय लेने मांग की है। एनएसयूआई ने विश्वविद्यालय प्रबंधन द्वारा पैसा वापस नहीं लौटाने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है।
घर बैठकर होगी परीक्षा
केंद्र व राज्य सरकार के आदेश के बाद विश्वविद्यालयों में यह साफ हो गया कि परीक्षा केंद्रों में ऑफलाइन परीक्षा नहीं होगी। छात्र-छात्राएं घर बैठने सेमेस्टर व अंतिम वर्ष का पर्चा हल करेंगे। सोमवार को भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआइ) के प्रदेश उपाध्यक्ष भावेश शुक्ला ने विश्वविद्यालय प्रबंधन को ई-ज्ञापन सौंपा है। प्रदेश उपाध्यक्ष भावेश का कहना है, कि ऑनलाइन पर्चा होने की स्थिति में सभी परीक्षार्थियों को उनका परीक्षा शुल्क लौटाया जाए। फीस वापसी को लेकर व्यापमं का हवाला दिया गया। बीएड व पीईटी की परीक्षा स्थगित करने के बाद प्रतिभागियों को उनका शुल्क वापस किया जा रहा है।
अटल विवि ने दी राहत
एनएसयूआई प्रदेश उपाध्यक्ष ने बताया, कि व्यापंम के अलावा अटल विवि ने छात्रों का पैसा वापस किया है। अटल विवि ने प्रोसेसिंग व परीक्षा शुल्क कार्यपरिषद के आदेश पर पहले ही 50 फीसद कम कर दिया गया है। अटल विश्वविद्यालय की तर्ज पर अन्य सभी विश्वविद्यालय को भी छात्रहित में पैसा वापस कर देना चाहिए।
लगभग 4 करोड़ का भुगतान
शिक्षा सत्र 2019-20 में पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में परीक्षा देने के लिए लगभग 1 लाख 48 हजार छात्रों ने प्रदेश भर में रजिस्ट्रेशन कराया है। इन विद्यार्थियों से परीक्षा शुल्क के नाम पर विश्वविद्यालय प्रबंधन ने लगभग 4 करोड़ से ज्यादा रुपए लिया है। विश्वविद्यालय प्रबंधन अटल विश्वविद्यालय की तर्ज पर यदि 50 प्रतिशत शुल्क वापस करेगा, तो प्रबंधन को छात्रों को लगभग 2 करोड़ रुपए का भुगतान करना होगा।
राज्य सरकार के आदेश के बिना फीस वापसी करने के संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया जा सकता। ऑनलाइन परीक्षा में भी खर्च लगेगा। अटल विश्वविद्यालय ने किस तर्ज पर पैसा वापस किया, ये वो ही जाने। उच्च शिक्षा विभाग के आदेश के बाद ही इस तरह का निर्णय लिया जाएगा।
के.एल.वर्मा, कुलपति, पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय

ट्रेंडिंग वीडियो