सीनियर सिटीजन और विकलांग ध्यान दें.... यहां से रेल का टिकट लिया तो नहीं मिलेगी किराए में रियायत

अगर आप ट्रेन में जनरल टिकट लेकर यात्रा करने जा रहे हैं, तो सिर्फ टिकट काउंटर से ही टिकट लें। रेलवे के यूटीएएस एप और स्टेशन में लगाई गई ऑटोमोटिक टिकट वेडिंग मशीन (एटीवीएम) से भूलकर भी टिकट न निकालें, अन्यथा आपको किराए में छूट का लाभ नहीं मिलेगा।

रायपुर. टिकट खिड़कियों में लंबी कतारों से बचने के लिए रेलवे ने यूटीएस एप और स्टेशन पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) तो लगा दी, लेकिन सीनियर सिटीजन और विकलांगों को यहां से टिकट लेने पर किराए में छूट का लाभ नहीं मिल रहा है। इसके विपरीत टिकट काउंटर में यह सुविधा मिल रही है।

गौरतलब है कि टिकट काउंटर से टिकट लेने पर सीनियर सिटीजन महिला को टिकट शुल्क में 50 प्रतिशत एवं पुरुष को 40 प्रतिशत छूट मिलती है। यूटीएस एप से यात्री जनरल टिकट के साथ ही मंथली सीजन टिकट (एमएसटी) और प्लेटफार्म टिकट भी खुद बना सकता है।

एप का प्रमोशन करने 5 प्रतिशत कैशबैक की सुविधा
यूटीएस एप के प्रति यात्रियों का रुझान बढ़ाने के लिए कैशबैक दिया जा रहा है। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि मोबाइल एप के वॉलेट में पैसा रखने और इससे टिकट बनाने पर यात्रियों को अतिरिक्त चार्ज देने की जरूरत नहीं होगी। एप वॉलेट को कम से कम सौ रुपए से रिचार्ज कराना जरूरी है। एप के वॉलेट से टिकट बुक करने पर यात्रियों को 5 प्रतिशत तक कैशबैक मिलता है। इस छूट की अवधि को आगे बढ़ा दिया गया है।

मामले में सीनियर डीसीएम तन्मय मुखोपाध्याय का कहना है कि मुख्यालय को हमने सूचना दी है। वहां से एेप और रेलवे स्टेशन परिसर में लगी मशीनों में सीनियर सिटीजन को राहत देने वाले सुविधा को अपडेट किया जाएगा। टिकट में राहत की सुविधा पात्र यात्रियों को जल्द मिलेगी।

Dhal Singh
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned