DG नक्सल ऑपरेशन गिरिधारी नायक को मिल सकता है सेवा विस्तार, चुनाव बाद होगा फैसला

DG नक्सल ऑपरेशन गिरिधारी नायक को मिल सकता है सेवा विस्तार, चुनाव बाद होगा फैसला

Ashish Gupta | Publish: May, 17 2019 03:56:14 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

डीजी नक्सल ऑपरेशन (DG Naxal Operation) और जेल एवं होमगार्ड गिरिधारी नायक (Giridhari Nayak) को राज्य सरकार (Chhattisgarh Govt) 6 माह का अतिरिक्त एक्सटेंशन दे सकती है। जून में उनकी सेवानिवृत को देखते हुए इसकी कवायद चल रही है।

रायपुर. डीजी नक्सल ऑपरेशन (DG Naxal Operation) और जेल एवं होमगार्ड गिरिधारी नायक (Giridhari Nayak) को राज्य सरकार (Chhattisgarh Govt) 6 माह का अतिरिक्त एक्सटेंशन दे सकती है। जून में उनकी सेवानिवृत को देखते हुए इसकी कवायद चल रही है।

आचार संहिता (Code of conduct) समाप्त होने के बाद राज्य सरकार द्वारा इसका निर्णय लिए जाने के संकेत मिले है। सहमति बनते ही इसके बाद फाइल को अनुशंसा के लिए केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा। साथ ही पंजाब और अन्य राज्यों में कार्यकाल बढ़ाने जाने का हवाला भी दिया जाएगा।

बताया जाता है कि गिरिधारी नायक के अच्छे कार्यकाल को देखते हुए उनका सेवाकाल बढ़ाने जाने पर चर्चा चल रही है। 30 जून 2019 को उनकी सेवानिवृति के पहले ही इसे इस पर अनुमति लिए जाने की योजना बनाई गई है। पुलिस महकमे के आलाधिकारियों के बीच इसकी चर्चा भी चल रही है।

वहीं एक्टेंशन की अनुमति नहीं मिलने पर किसी आयोग में उन्हें जिम्मेदारी दिए जाने के संकेत भी मिले है। बता दें कि गिरिधारी नायक भारतीय पुलिस सेवा 1983 बैच के अफसर है। इस समय उनके पास जेल और होमगॉर्ड के साथ ही नक्सल ऑपरेशन का महत्वपूर्ण काम की जिम्मेदारी भी है।

दो चर्चित मामलों की जांच का जिम्मा
निलंबित डीजी मुकेश गुप्ता (Mukesh Gupta) की पत्नी मिक्की मेहता की संदिग्ध परिस्थितियो में हुई मौत को लेकर उन्हे जांच की जिम्मेदारी सौपी गई है। वहीं आदिवारियों के खिलाफ दर्ज मामलों की वापसी को लेकर वह अपनी रिपोर्ट विशेष कमेटी को देंगे।

उन्हे आदिवासी बहुल बस्तर रेंज के 7 जिले और राजनांदगांव जिले में हुए नक्सल मामलों की जानकारी तैयार करना है। इसमें आदिवासियों के ऊपर लगे मामलों की छानबीन की जिम्मेदारी दी गई है। दोनों ही महत्वपूर्ण जिम्मेदारी को देखते हुए उनका कार्यकाल बढ़ाया जा सकता है। बताया जाता है कि आचार संहिता समाप्त होने के बाद ही सारी प्रक्रियाओं को शुरू किया जाएगा।

बदलेंगे समीकरण
डीजी गिरिधारी नायक, पुलिस हाउसिंग बोर्ड के प्रबंधक एएन उपाध्याय और एसीबी एवं ईओडब्ल्यू डीजी वीके सिंह इसी वर्ष सेवानिवृत होंगे। इसमें से गिरिधारी नायक (Giridhari Nayak) और वीके सिंह के सेवानिवृत होने से दर्जनों जांच प्रभावित हो सकती है। इसे देखते हुए विभागीय स्तर पर विचार-विमर्श चल रहा है।

बता दें कि पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर (Nanki Ram Kanwar) ने मुकेश गुप्ता के कारनामों की फाइल मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) को सौंपी है। मिक्की मेहता की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत सहित अन्य मामले है। इस शिकायत के आधार पर निलंबित आईपीएस मुकेश गुप्ता के खिलाफ जांच चल रही है। इसमें नान घोटाला, फोनटेपिंग, मिक्की मेहता, एमजीएम ट्रस्ट में हुई गड़बड़ी और मनीलाड्रिंग सहित अन्य मामले शामिल है। इन सभी मामलों की जांच चल रही है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned