लॉकडाउन में राशन दुकान बंद, सितंबर माह का अक्टूबर में आवंटन हो जाएगा लैप्स!

- बीते माह शासन से मिली थी छूट फिर भी वंचित रह गए थे कार्डधारी .
- बोगस एंट्री करके राशन दुकान संचालक करते हैं कालाबाजारी .

By: Bhupesh Tripathi

Published: 26 Sep 2020, 12:25 AM IST

रायपुर। सरकारी राशन की दुकानें में सितंबर माह का राशन हजारों कार्डधारी नहीं ले पाएं हैं। लॉकडाउन के कारण राशन दुकानें बंद हो गई हैं। कलेक्टर के आदेश के मुताबिक 22 सितंबर से बंद हो गई हैं। 29 सितंबर तक बंद रहेंगी। बीपीएल, एपीएल परिवारों को राशन लेने के लिए सिर्फ बुधवार का दिन ही मिलेगा।

इसके बाद अक्टूबर महीने में राशन मिलेगा। जो परिवार राशन नहीं ले पाएंगे, ऐसे परिवारों को अक्टूबर माह में राशन दिलाने के लिए साफ्टवेयर में अपडेट नहीं हुआ है। यदि साफ्टवेयर अपडेट नहीं हुआ, तो जो परिवार राशन नहीं ले पाए, ऐसे परिवारों को सितंबर का राशन नहीं मिलेगा। अक्टूबर महीने का ही राशन ले पाएंगे। जिले में 3 लाख 47 हजार 426 कार्डधारी हैं, जिनमें 13 लाख 71 हजार 423 सदस्य हैं।

21 सितंबर को जमकर हुआ गोलमाल
पत्रिका ने विभागीय वेबसाइट पर शहन की राशन दुकानों के वितरण की जानकारी जुटाई तो अनोखी जानकारी देखने को मिली। शहर की अधिकांश राशन दुकानों में 21 सितंबर को सिर्फ चना, केरोसिन और शक्कर का वितरण किया गया। कार्डधारियों को चावल का वितरण कम ही किया गया है। चौंकने वाली बता यह है कि कार्डधारी जब राशन दुकान आएंगे तो चावल के साथ ही अन्य सभी खाद्यान्न लेंगे।

बीते माह भी जमकर हुई थी धांधली
पिछले कुछ माह से कार्डधारियों को यह तक नहीं पता चल पा रहा है कि आखिर उन्हें चावल कितना मिल रहा है। जिसका पूरा फायदा राशन दुकान संचालक उठा रहे हैं। केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा मिलने वाले अलग-अलग वितरण का पूरा फायदा कार्डधारियों को नहीं मिला। पिछले माह लॉकडाउन होने के कारण लोग राशन दुकान नहीं पहुंच पाए। इसका लाभ संचालकों ने उठाया।

शासन आदेश मिलने पर जो परिवार राशन नहीं ले पाएंगे, उनके लिए अगले महीने राशन देने का प्रावधान किया जाएगा। मार्च में लॉकडाउन में लोग एक साथ दो महीने का राशन ले रहे थे। फिर से ऐसा प्रावधान किया जाएगा।
अनुराग सिंह भदौरिया, नियंत्रक, खाद्य विभाग

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned