script

भारत-बांग्लादेश के बीच सातवीं टेस्ट सीरीज कल से, अब तक सीरीज नहीं हारी टीम इंडिया

locationरायपुरPublished: Nov 13, 2019 07:22:15 pm

दोनों के बीच पिछली टेस्ट सीरीज फरवरी 2017 में खेली गई थी।

भारत-बांग्लादेश के बीच सातवीं टेस्ट सीरीज कल से, अब तक सीरीज नहीं हारी टीम इंडिया

भारत-बांग्लादेश के बीच सातवीं टेस्ट सीरीज कल से, अब तक सीरीज नहीं हारी टीम इंडिया

रायपुर. भारत-बांग्लादेश भारत-बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट की सीरीज का पहला मैच गुरुवार से इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच ये सातवीं टेस्ट सीरीज होगी। टीम इंडिया बांग्लादेश के खिलाफ अब तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी। दोनों टीमों के बीच पहली टेस्ट सीरीज नवंबर 2000 में खेली गई थी। तब टीम इंडिया ने ढाका में एकमात्र टेस्ट को 9 विकेट से अपने नाम कर लिया था। दोनों के बीच पिछली टेस्ट सीरीज फरवरी 2017 में खेली गई थी। तब टीम इंडिया ने हैदराबाद में खेले गए एकमात्र टेस्ट को २०८ रन से जीत लिया था।
भारत-बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट 14 से 18 नवंबर तक खेल जाएगा। इसके बाद दोनों टीमें 22 से 26 नवंबर तक ईडन गार्डन्स पर दूसरा टेस्ट खेलेंगी। यह मुकाबला डे-नाइट होगा। दोनों टीमें पहली बार डे-नाइट टेस्ट खेलेंगी। एसजी कंपनी की गुलाबी गेंद से पहली बार कोई टेस्ट होगा।
भारत की वर्तमान टीम की बात करें तो कप्तान विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 2 टेस्ट में 256 रन बनाए। इस दौरान एक शतक लगाया। उनका औसत 84.33 का रहा। कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ 204 रन की पारी खेली थी। उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने 2 टेस्ट में 69.33 की औसत से 208 रन बनाए। वहीं, चेतेश्वर पुजारा ने बांग्लादेश के खिलाफ सिर्फ एक टेस्ट खेला। इसमें उन्होने दो अर्धशतकों की मदद से 137 रन बनाए थे।
दोनों टीमों के गेंदबाजों के प्रदर्शन की बात करें तो पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान सबसे सफल साबित हुए हैं। उन्होंने सात टेस्ट में 31 विकेट लिए। इस दौरान मैच में उनका बेहतरीन प्रदर्शन 149 रन देकर 10 विकेट रहा। वहीं, इरफान पठान 2 टेस्ट में 18 विकेट लिए। इस दौैरान मैच में 96 रन देकर 11 विकेट उनका सबसे बेहतर प्रदर्शन रहा। बांग्लादेश की बात करें तो दो साल के लिए प्रतिबंधित शाकिब अल हसन ने 6 टेस्ट में 15 विकेट लिए। मोहम्मद रफीक ने 5 टेस्ट में 15 विकेट लिए थे।
दोनों देशों की बात करें तो 15 सदस्यीय टीम में शामिल ईशांत शर्मा सबसे सफल गेंदबाज हैं। उन्होंने 5 टेस्ट में 13 विकेट लिए। इस दौरान 95 रन पर 5 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा है। रविचंद्रन अश्विन ने 2 टेस्ट में 11 विकेट लिए। वहीं, बांग्लादेश की बात करें तो तेज गेंदबाज तईजुल इस्लाम ने दो टेस्ट में तीन विकेट लिए। वहीं, महमूदुल्लाह ने तीन टेस्ट में दो विकेट लिए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो