script

फ्लैगशिप योजनाओं का सफल क्रियान्वयन जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता : कलेक्टर

locationरायपुरPublished: Jan 19, 2022 04:47:42 pm

Submitted by:

Gulal Verma

तनावमुक्त होकर टीम भावना से काम करें अफसर, शासकीय कार्यालयों में राष्ट्रगान से शुरू होगा कामकाज

फ्लैगशिप योजनाओं का सफल क्रियान्वयन जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता : कलेक्टर

फ्लैगशिप योजनाओं का सफल क्रियान्वयन जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता : कलेक्टर

बलौदाबाजार। जिले के नए कलेक्टर डोमन सिंह ने मंगलवार को पदभार ग्रहण करने के बाद आयोजित अधिकारियों की प्रथम बैठक में कहा कि राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं का सफल क्रियान्वयन जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। उन्होंने अधिकारियों से तनावमुक्त होकर आपसी समन्वय व टीम भावना के रूप में योजनाओं के सफल क्रियान्वयन पर जोर दिया है। सिंह ने समय सीमा की बैठक में अधिकारियों की लम्बी बैठक लेकर जिले की सर्वांगीण विकास और लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए प्रस्तावित कार्ययोजना से उन्हें अवगत कराया और इसके अनुरूप काम करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ. फरिहा आलम सिद्धिकी, अपर कलेक्टर राजेन्द्र गुप्ता सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। बैठक के पूर्व नए कलेक्टर ने सभी अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया।
कलेक्टर डोमन सिंह ने कहा कि जिले में शासकीय कार्यालयों की शुरुआत राष्ट्रगान से शुरू होगी। सवेरे साढ़े 10 बजे अधिकारी-कर्मचारी मिलकर ऑफिस में राष्ट्रगान से कामकाज की शरुआत करेंगे। इससे समय पर कार्यालय खुलने के साथ ही कामकाज में सुधार आएगा। सरकारी कार्यालयों में अवकाश के दिन स्वच्छता अभियान भी चलाया जाएगा। दूसरे और तीसरे शनिवार को अधिकारी-कर्मचारी अपने कार्यालय व परिसर की साफसफाई कर स्वच्छता का संदेश देंगे। उन्होंने कहा कि जिले में एनीमिया मुक्त महिलाओं को स्वस्थ व सुपोषित करने के लिए आगामी 1 फरवरी से एक ठोस अभियान शुरू किया जाएगा। आंगनबाड़ी को केन्द्र मानकार प्रत्येक ग्राम पंचायत से 6-7 कुपोषित महिलाओं को इसके दायरे में लाया जाएगा। प्रथम चरण में जिले में लगभग 15 हजार कुपोषित महिलाओं को गरम भोजन के रूप में इसका फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि जिले की सभी गोठानों में गोबर की खरीदी शुरू होनी चाहिए। थोड़े अथवा ज्यादा मात्रा में अवश्य खरीदी हो। हमारे जिले के लोगों को भी राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजना का फायदा जरूर मिलने चाहिए।
कलेक्टर सिंह ने राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं की विस्तृत समीक्षा करते हुए अधिकारियों को इनमें और अधिक बेहतर परिणाम के लिए दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि धान खरीदी का काम फिलहाल 9 दिन बचे हैं। अफसर ध्यान रखें कि इस अवधि में किसानों को कोई परेशानी ना हो। कोई भी पंजीकृत किसान धान बेचने से वंचित नहीं होना चाहिए। उन्होंने वन अधिकार के तहत लंबित पट्टों का निराकरण भी तेजी से करने को कहा। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना की समीक्षा करते हुए प्रति शिविर लगभग एक सौ मरीजों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। सस्ती व जेनेरिक दवाई दुकान खोलने की धन्वंतरि मेडिकल शॉप योजना का सभी नगरीय निकायों में चालू करने को कहा है। फिलहाल जिले की 9 में से 5 नगरीय निकायों में यह योजना चालू हुई है। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत जिले में 24429 आवेदन प्राप्त हुए थे। इनमें से सत्यापन के बाद 17194 आवेदन सही पाए गए हैं जिन्हें राज्य सरकार को भेज दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो