scriptIT return : 65000 income tax payee reduced in CG | कहां गायब हो गए इन्कमटैक्स भरने वाले 65 हजार | Patrika News

कहां गायब हो गए इन्कमटैक्स भरने वाले 65 हजार

एक तरह chhattisgarh का GST Collection लगातार बढ़ रहा है। सरकार लगातार किसानों को पैसा दे रहा है जो वापस लौटकर मार्केट में को जिंदा रखे हुए है। बेरोजगारी दर भी प्रदेश में इतनी कम है कि प्रधानमंत्री से इस Chhattisgarh Model को देश भर में लागू करने की बात कही जा रही है, लेकिन प्रदेश में ही 65 हजार आयकर दाता कम हो गए हैं।

रायपुर

Updated: May 02, 2022 01:09:13 am

रायपुर.
छत्तीसगढ़ में 65 हजार करदाता (income tax payee) कम हो गए हैं। इसका सीधा जिम्मेदार corona कोरोना महामारी के कारण आए economic slowdown को ठहराया जा रहा है। हालांकि विकास के छत्तीसगढ़ी मॉडल (chhattisgarh model of development) के तहत दावा किया जाता रहा है कि छत्तीसगढ़ में आर्थिक गतिविधियों पर कोरोना का खास असर नहीं पड़ा। राज्य सरकार ने न्याय योजना के जरिए किसानों की जेब में लगातार पैसा डाला। किसानों ने इस पैसे से जमकर खरीदारी की। ट्रैक्टर, कार और दोपहिया खरीदी के नए रेकॉर्ड प्रदेश में बने। कारोबारी गतिविधियां बढऩे और बाजार के खुलने के बाद record GST collection भी हुआ। इस बीच प्रदेश में बेरोजगारी दर भी घटकर राष्ट्रीय औसत से बहुत बेहतर हो गई, फिर आयकर देने वालों की संख्या घटना बड़ा सवाल है।
इसका एक कारण बताया है आयकर विभाग के अफसरों ने, जिन्होंने नाम न जाहिर करने की शर्त पर कहा- कोरोनाकाल में लोगों की आय कम हुई है। इसके कारण टैक्स भी कम जमा हो रहा है।
पहले आयकर दाता 11 लाख 16000 थे, जो कम होकर करीब 10.50 लाख ही रह गई। इसी कारण हालात को देखते हुए आयकर विभाग ने टैक्स वसूली का लक्ष्य घटाकर 2700 करोड़ रूपए कर दिया है। पहले यह लक्ष्य 3396 करोड़ रुपए का था। लेकिन परिस्थितियों को देखते हुए ६९६ करोड़ रुपए का टारगेट को कम कर दिया है। साथ ही नए करदाताओं को जोडऩे के लिए भी कोई लक्ष्य नहीं दिया गया।
आयकर विभाग द्वारा प्रतिवर्ष नए करदाताओं को जोडऩे के लिए अभियान चलाया जाता है। लेकिन, कोरोनाकाल के चलते पिछले २०२० से २०२२ के बीच कोई अभियान नहीं चलाया गया। बता दें कि कोरोनाकाल के पहले आयकर विभाग को ५२०० से ५६०० करोड़ के बीच टैक्स वसूली का लक्ष्य दिया जाता था। वहीं इसे विभागीय अमला द्वारा पूरा भी किया जाता था।
GST जीएसटी में आया उछाल: कोरोनाकाल के बाद कारोबारी गतिविधियों में इजाफा होने पर सेंट्रल जीएसटी (सीजीएसटी) में जमकर उछाल आया है। कोरोना संक्रमण के दौरान सीजीएसटी को २०२०-२०२१ में १०२०४ करोड़ का लक्ष्य दिया गया था। करीब ९६२७ करोड़ रुपए का राजस्व वसूल किया गया था। वहीं २०२१-२२ के लिए १३३७७ करोड़ का लक्ष्य दिया गया है। इसमें से अब तक १२००० करोड़ से ज्यादा का राजस्व वसूल किया जा चुका है।
IT return
IT Return: छत्तीसगढ़ में कम हो गए 65 हजार इंकमटैक्स पेयी... जानिए क्यों हुआ ऐसा?
expert comment

कोरोनाकाल के कारण लोगों के आय में कमी आई है इसलिए टैक्स भी कम जमा हो रहा है। वही संक्रमण के चलते करदाताओं की संख्या भी प्रभावित हुई है। जिन्होंने रिटर्न अभी तक जमा नहीं किया है, वे ३१ मार्च के पहले अपनी रिटर्न फाइलिंग कर लें।
-चेतन तारवानी, चार्टर्ड एकाउंटेंट

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.