राजधानी में ऑड - ईवन फॉर्मूले पर खुलेंगी दुकानें, जानिए किस दिन क्या रहेगा बंद और क्या खुलेगा

Unlock in Raipur: आज से राजधानी के 11 बाजारों को खोलने की तैयारी पूरी हो चुकी है। इसके लिए व्यापारिक संगठनों ने नंबर एलाट कर दिया है। इसमें दुकानों को ऑड-इवन फार्मूला (Odd Even Formula) से खोला जा रहा है।

By: Ashish Gupta

Updated: 17 May 2021, 11:42 AM IST

रायपुर. लॉकडाउन 5.0 और नई गाइडलाइन के मद्देनजर ऑड-इवन (Odd Even Formula), लेफ्ट-राइट फार्मूले के अंतर्गत 11 बाजारों को खोले जाने की तैयारी पूरी हो चुकी है। इसके लिए व्यापारिक संगठनों को नंबरिंग की जिम्मेदारी दी गई है। अधिकारियों के मुताबिक जिन दुकानों में नंबरिंग होगी वह सोमवार से खुलेगी। नबरिंग अधूरी रहने पर दुकानें अगले दिन से खोली जाएगी।

मुख्य बाजारों के व्यापारिक संगठनों द्वारा दुकानों के सामने स्टीकर लगवा दिए गए हैंं। दुकान खुलने का दिन और समय लिखा हुआ है। सप्ताह के छह दिन में तीन-तीन दिन 50 फीसदी दुकानें, शाम 5 बजे तक खोली जाएंगी। कई व्यापारिक संगठनों ने कलेक्टर व चैंबर को लिखित शिकायतें पेश की हैं।

गोलबाजार जैसे सघन बाजार को खोलने की अनुमति है, लेकिन तेलीबांधा, शंकरनगर, मोवा, पंडरी व फाफाडीह जैसे बाजारों को इसमें शामिल नहीं किया गया है। इसके अलावा चुनिंदा दो दर्जन बाजारों को खोलने की अनुमति नहीं है, जिससे विवाद की स्थिति बनी हुई है।

यह भी पढ़ें: राजधानी में ऑड-ईवन सिस्टम में खुलेंगे बाजार, ध्यान से जान लें ये शर्त

शास्त्री बाजार और अन्य सब्जी बाजार रहेंगे बंद
नई गाइडलाइन के मुताबिक शास्त्री बाजार सहित अन्य रिटेल सब्जी बाजारों को बंद रखा जाएगा। भीड़ होने की आशंका के मद्देनजर बड़े सब्जी बाजारों पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसके साथ ही साप्ताहिक बाजारों को भी बंद रखा जाएगा।

ये रहेंगे बंद
सभी सुपर मार्केट, सब्जी बाजार, मॉल, शो-रूम, मैरिज हॉल, स्वीमिंग पूल, क्लब, सिनेमा हॉल, सैलून, ब्यूटी पार्लर, स्पा, जिम, शराब दुकानें, बार, पार्क, रिसॉर्ट धार्मिक स्थल, स्कूल एवं कॉलेज, सभा, जुलूस, धरना, प्रदर्शन, सामाजिक, धार्मिक एवं राजनीतिक कार्यक्रम। अंत्येष्टि, दशगात्र में अधिकतम संख्या 10, होटलों एवं रेस्टोरेंट्स।

मिठाई दुकानों को शाम 5 बजे तकी अनुमति
स्वीट्स, मिठाइयों और बेकरी की दुकानों को खोलने व होम डिलीवरी (Home Delivery) भी शाम 5 बजे तक दी गई है। कलेक्टर ने स्पष्ट किया है कि स्वीट्स, मिठाइयों और बेकरी की दुकानों को खोलने का समय शाम 5 बजे तक निर्धारित है। इन दुकानों के माध्यम से होम डिलीवरी भी की जा सकती है और इस कार्य को प्राथमिकता भी देनी है। होम डिलीवरी का कार्य शाम 5 बजे तक किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: अगर शरीर में दिखाई दें ये लक्षण तो समझ जाएं आपको है ब्लैक फंगस, तुरंत ले डॉक्टर से सलाह

आम जनता के लिए आज से खुलेंगे बैंक
लोकसेवा केंद्रों के साथ ही सभी बैंक व कार्यालय 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ खुलेंगे। एक महीने से ज्यादा समय तक बैंकों के बंद रहने के बाद 17 मई से आम लोग लेन-देन कर पाएंगे। वाहन मरम्मत व पार्ट्स, स्टेशनरी शॉप, आटा चक्की, लांड्री, एकल किराना दुकानें, डेली नीडस, फल, सब्जी, अंडा, मछली, मटन की दुकानें, हार्डवेयर, इलेक्ट्रिकल व इलेक्ट्रानिक्स, ई-कामर्स सेवाएं, खाने की होम डिलीवरी, मिल्क पार्लर को खोलने की अनुमति दी गई है।

रविवार को लॉकडाउन, सिर्फ यह खुलेगा
प्रत्येक रविवार को पूर्ण लॉकडाउन (Total Lockdown) रखा जाएगा, जिसके दौरान केवल अस्पताल, क्लीनिक, मेडिकल दुकान, पेट्रोल पंप तथा इस आदेश द्वारा निर्धारित समयावधि में शासकीय उचित मूल्य दुकानें, एलपीजी, पैट शॉप, न्यूज पेपर, दूध/फल/सब्जी, तथा अनुमति प्राप्त अन्य वस्तुओं/ सेवाओं की होम डिलीवरी के संचालन की ही अनुमति होगी।

नियमों का उल्लंघन हुआ तो 30 दिन के लिए सील
जिले को 31 मई की सुबह 6 बजे तक Lockdown लगाया गया है और इसके तहत दुकानों तथा अन्य संस्थाओं को शर्तों के साथ खोलने की अनुमति प्रदान की गई है। कलेक्टर ने कहा है कि आदेश के मुताबिक दुकानों को खोलने के लिए समय एवं शर्तों का निर्धारण किया गया है। शाम 5 बजे तक ही व्यवसाय हो सकेगा। सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर दुकान 30 दिन के लिए सील कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: रायपुर में 31 मई तक लॉकडाउन में ये होंगे अनलॉक, यहां देखिए पूरी डिटेल

हाइलाइटर
1. होटल एवं रेस्टोरेंट्स से डिलीवरी का समय प्रात: 06.00 बजे से रात्रि 09.00 बजे तक रहेगा तथा आम जनता हेतु होम डिलीवरी रात्रि 10.00 बजे तक ही की जा सकेगी।

2. गोडाउन/मंडियों में थोक माल/कार्गो/फल/सब्जी लोडिंग/अन-लोडिंग की अनुमति
रात्रि 10.00 बजे से प्रात: 06.00 बजे तक रहेगी। फल एवं सब्जी थोक बाजार समयावधि रात्रि 12.00 बजे से प्रात: 06.00 बजे तक ही संचालित होगा।

3. टेलीकॉम, रेलवे एवं एयरपोर्ट संचालन व रख-रखाव से जुड़े कार्यालय/वर्कशॉप, रेक प्वाइंट पर लोडिंग-अनलोडिंग का कार्य, खाद्य सामग्री के थोक परिवहन, धान मिलिंग हेतु परिवहन की अनुमति पूर्ववत है।

चैंबर ने सोशल डिस्टेंसिंग की अपील की
17 मई से व्यापार क्षेत्र को बड़ी राहत पर चैंबर ने कहा कि जिला प्रशासन व व्यापारी संघों के साथ लगातार बैठकों के बाद यह निर्णय लिया गया है। सभी व्यापारी संघों से अपील है कि वे सोशल डिस्टेंसिंग व COVID-19 प्रोटोकॉल और समय-सीमा का पालन करेंगे। चैंबर अध्यक्ष ने कहा कि जिन सेक्टर या दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं मिली है। इसके लिए लगातार जिला प्रशासन से बातचीत जारी है।

नगर निगम रायपुर के उपायुक्त पुलक भट्टाचार्य, कानों को नंबरिंग और दिन निर्धारित करने की जिम्मेदारी व्यापारिक संगठनों को दी गई है। जिन बाजारों में सोमवार तक व्यवस्था हो जाती है वहीं खुलेंगी। जिनमें नहीं हो पाती है उन्हें अगले दिन खोला जाएगा।

इन बाजारों को अनुमति

1. गोल बाजार- किराना, बर्तन, कपड़ा, ड्राई फ्रूट्स, स्टेशनरी, मिट्टी के बर्तन, कॉस्मेटिक, जड़ी-बूटी, फैंसी, बुटिक आदि।
2. मालवीय रोड- मोबाइल, कपड़ा, बैग, स्कूल यूनिफार्म, होम अप्लायंसेस, किचन, फ्रूट्स आदि।
3. रवि भवन- मोबाइल, मोबाइल एसेसरीज, इलेक्ट्रिकल, गैजेट्स, चार्जर, पॉवर बैंक, स्पीकर, कम्प्युटर एसेसरीज आदि
4. बंजारी मार्केट- फैंसी, कॉस्टमेटिक, प्लास्टिक, क्रॉकरी सामान, खिलौने, स्पोट्र्स, बर्थ-डे सामान, सजावटी सामान, वाद्ययंत्र आदि।
5. लालगंगा कॉम्प्लेक्स- मोबाइल, कम्प्युटर, लैपटॉप, इलेक्ट्रॉनिक्स, सीए ऑफिसेस आदि।
6. जयराम कॉम्प्लेक्स- इलेक्ट्रॉनिक्स, कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल आदि।
7. सदर बाजार-सोने-चांदी, बूलियन,डायमंड ज्वैलरी, आर्टिफिशियल ज्वैलरी आदि।
8. पंडरी कपड़ा बाजार (लेफ्ट-राइट)- कपड़ा सभी वर्गों के लिए (थोक व चिल्हर)
9. बूढ़ा तालाब से लेकर लाखे नगर- पूजा सामान-कपड़ा, जूते-चप्पल, फल, फैंसी, होजियरी आदि।
10.एम जी रोड- इलेक्ट्रॉनिक्स-इलेक्ट्रिकल, कूलर, एसी, इनवर्टर, स्पीकर, ऑटोमोबाइल्स पाट्र्स, फैंसी लाइट्स, घडिय़ां आदि।
11.गुढियारी बाजार (लेफ्ट-राइट)- किराना (थोक-चिल्हर)

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned