scriptनए सरकार आने से पहले SIB ने जलाए 15 साल के खुफिया दस्तावेज, मचा हड़कंप | SIB Burn 15 years intelligence document in Chhattisgarh | Patrika News

नए सरकार आने से पहले SIB ने जलाए 15 साल के खुफिया दस्तावेज, मचा हड़कंप

locationरायपुरPublished: Dec 14, 2018 08:23:26 am

Submitted by:

Deepak Sahu

सत्ता परिवर्तन के बाद अचानक दस्तावेजों को जलाए जाने के लेकर हडक़ंप मच गया है

CGNews

नए सरकार आने से पहले SIB ने जलाए 15 साल के खुफिया दस्तावेज, मचा हड़कंप

रायपुर. प्रदेश में नई सरकार के सत्ता संभालने से ठीक पहले राज्य आसूचना ब्यूरो (एसआइबी) के अफसरों ने पिछले 15 वर्षों के दौरान तैयार कई खुफिया रिपोर्टों को जला दिया है। सत्ता परिवर्तन के बाद अचानक दस्तावेजों को जलाए जाने के लेकर हडक़ंप मच गया है। गुरुवार को एक सुनसान मैदान में एसआइबी के कर्मचारियों ने इस घटना को अंजाम दिया। उस समय डीएसपी स्तर के अधिकारी वहां मौजूद थे।
जलाए गए दस्तावेजों में कई महत्वपूर्ण रिपोर्टें भी शामिल थीं। इसे एसआइबी ने राज्य सरकार के निर्देश पर तैयार किया था। पिछले 15 वर्षों में झीरमघाटी कांड, इंदिरा प्रियदर्शनी बैंक घोटाला, चिटफंड घोटाला और नागरिक आपूर्ति निगम में हुआ घोटाला शामिल है। इन सभी घोटालों को लेकर खुफिया विभाग द्वारा रिपोर्ट तैयार की गई थी।

जलाने पर दी सफाई
मौके पर मौजूद अफसरों ने बताया कि उन्होंने पुराने और अनुपयोगी कागजों को ही जलाया है। इनको जलाने के आदेश डेढ वर्ष पहले ही हो चुके थे, उनकी छंटाई में देरी हुई। जरूरी दस्तावेजों को सुरक्षित रूप से रखने के बाद अन्य कागजों को जला दिया गया है।

डीआइजी इंटेलिजेंस एसएस शोरी ने बताया कि विभाग के दस्तावेजों को जलाए जाने की जानकारी मिली है। इस संबंध में जिम्मेदार अफसर और कर्मचारियों से रिपोर्ट मांगी गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो