script

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए अगर इन चीजों का कर रहे हैं सेवन तो हो जाएं सावधान

locationरायपुरPublished: Jul 15, 2019 06:54:00 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Side Effects of Bitter Gourd, methi dana, Jamun: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए किसी भी खाद्य पदार्थ को जरूरत से ज्यादा लेना हानिकारक हो सकता है।

health tips

Side Effects of Bitter Gourd, methi dana, Jamun You Never Knew About

रायपुर. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए लोग तरह-तरह के देसी नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए किसी भी खाद्य पदार्थ को जरूरत से ज्यादा लेना हानिकारक हो सकता है। तो आइए जानते हैं ये जरूरी बातें-
पाचनशक्ति कमजोर करेगा जामुन – जामुन को डायबिटीज के कंट्रोल के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसके बीजों में जाम्बोलिन नामक रसायन पाया जाता है, जो शुगर लेवल को कम करता है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स जैसे कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और विटामिन सी अच्छी मात्रा में होते हैं परंतु इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है।
ज्यादा न पीएं करेले का जूस – डायबिटीज के मरीजों के लिए कहा जाता है कि करेला का जूस बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है आप जब चाहें तब करेला का जूस पीते रहें। हालांकि करेला का जूस ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का काम करता है परंतु इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से पाचन संबंधी परेशानी होने के साथ ही एलर्जी की समस्या भी हो सकती है। करेले के बीज में लेक्टिन नामक तत्व पाया जाता है, जो आंतों तक प्रोटीन के संचार को रोकता है। इसके अत्यधिक सेवन से हेमोलाइटिक एनीमिया भी हो सकता है।
सूजन बढ़ा सकती है दानामेथी – इसका उपयोग करके आप डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और पेट संबंधी समस्या को दूर कर सकते हैं। इसमें मौजूद सैपोनिन्स भोजन के बाद कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा करके इंसुलिन के स्तर को बेहतर बनाता है। इसे अधिक मात्रा में खाने से पित्त बढ़ता है, जिससे गैस, सूजन और दस्त की समस्या हो सकती है।
कम खाएं दालचीनी – दालचीनी में मौजूद हाइड्रॉक्सीकेलकोन इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाता है और टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करता है। दालचीनी का अधिक मात्रा में सेवन करने से इसमें पाया जाने वाला तत्व लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इसका भी अधिक मात्रा में सेवन न करें। किसी भी घरेलू नुस्खे को आजमाने से पहले चिकित्सक का परामर्श अवश्य लें।
side effects of Bitter Gourd, methi dana , Jamun से जुड़ी खबरें यहां पढ़िए

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर या Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो