ब्लड प्रेशर के लिए रामबाण दवा है कालीमिर्च, जानिए इसके फायदे जो आप नहीं जानते

ब्लड प्रेशर के लिए रामबाण दवा है कालीमिर्च, जानिए इसके फायदे जो आप नहीं जानते

Ashish Gupta | Publish: Aug, 08 2019 07:22:25 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

Side effects of Black Pepper: खाने का स्वाद बढ़ाने एवं मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली कालीमिर्च (Black Pepper) स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी (Health Benefits) होती है।

रायपुर. Side effects of Black Pepper: खाने का स्वाद बढ़ाने एवं मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली कालीमिर्च स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होती है। कालीमिर्च में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स एवं एंटी इंफ्लेमेट्री गुण कई तरह के रोगों की रोकथाम करते हैं। कैंसर और डायबिटीज की रोकथाम में कालीमिर्च को बहुत लाभकारी माना जाता है।

यह पाचन क्रिया को सुचारू करने के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। त्वचा संबंधी रोगों की रोकथाम के लिए भी कालीमिर्च का उपयोग किया जा सकता है। कालीमिर्च का उपयोग वजन घटाने, गठिया जैसी समस्याओं के उपचार में भी किया जा सकता है। ये कई तरह खनिज और विटामिंस का अच्छा सोर्स है। जानते हैं इसके स्वास्थ्य लाभ के बारे में...

वजन घटाने में असरदार
वजन कम करने के लिए डाइट में कालीमिर्च का सेवन करने से लाभ मिलेगा। ये फैट टिश्यूज के निर्माण को रोकती है। कुछ अध्ययनों के अनुसार फैट रिलेटेड टिश्यूज की समस्याओं की रोकथाम में कालीमिर्च कारगर है। यदि कालीमिर्च में कैलोरी की बात की जाए तो एक छोटी चम्मच कालीमिर्च पाउडर में मात्र 8 कैलोरी ही होती है। इसलिए वजन कम करना चाहते हैं तो कालीमिर्च का सेवन अवश्य करें।

कफ और कोल्ड
सर्दी-जुकाम की समस्याओं से राहत पाने के लिए कालीमिर्च का उपयोग हमेशा से होता रहा है। एक कप गर्म पानी में एक छोटा चम्मच कालीमिर्च का पाउडर एवं दो बड़ा चम्मच शहद मिलाकर कुछ देर के लिए कवर करके रख दें। 15 मिनट बाद इसे छान कर पी लें। इससे साइनस की समस्या में आराम मिलेगा।

एंटी ऑक्सीडेंट गुण
कालीमिर्च में प्रभावशाली एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से बचाने के साथ ही प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने का काम करते हैं। चूहों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार कालीमिर्च ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम करती है। ओरल हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए भी कालीमिर्च लाभकारी है।

मानसिक लाभ मिलेंगे
ब्रेन हेल्थ को प्रमोट करने के लिए भी कालीमिर्च का सेवन करना फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले एंजाइम्स न्यूरोट्रांसमीटर्स को शांत करने का काम करते हैं। पार्किसंस रोगियों को कालीमिर्च का सेवन विशेषतौर पर करना चाहिए। ये अल्जाइमर की आशंका को कम कर ब्रेन में नर्व एक्टिविटी को बूस्ट करने का काम करती हैं।

संक्रमण
कालीमिर्च की एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज संक्रमण की समस्या को दूर करने में कारगर है। दक्षिण अफ्रीका के एक अध्ययन से सामने आया कि कालीमिर्च में पाया जाने वाला पिपेरिन त्वचा को संक्रमण से बचाता है। साथ ही संक्रमण से फैलने वाले रोगों की रोकथाम में भी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए बच्चों के भोजन में भी कालीमिर्च को शामिल करना चाहिए।Side effects of black pepper

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned