scriptसोशल मीडिया के सवाल पर बोलीं सिंगर, पहले कम कॉम्पिटीशन था, अब ज्यादा है | Singer jyotsana pahalajani said first low competition, now it is more | Patrika News

सोशल मीडिया के सवाल पर बोलीं सिंगर, पहले कम कॉम्पिटीशन था, अब ज्यादा है

locationरायपुरPublished: Mar 20, 2018 10:38:56 pm

Submitted by:

Tabir Hussain

सिंधी गीतों की सिंगर ने ज्योत्सना ने रायपुर में किया परफार्म, तीन सबजेक्ट में हैं ग्रेजुएट

cg news
ताबीर हुसैन@ रायपुर . किसी भी क्षेत्र में कामयाबी हासिल करने के लिए वक्त और मेहनत की जरूरत होती है। रेगुलरली यदि आप कोशिश करते रहें तो मंजिल तक पहुंच ही जाएंगे। इसके लिए सब्र, समर्पण और ईमानदारी की जरूरत होती है। लाइफ में जो करना है उसे डिसाइड कर उसमें फोकस करने की जरूरत है। सक्सेस का कोई शॉर्टकट नहीं होता यह कहना है सिंधी गीतों की सिंगर ज्योत्सना पहलाजानी का। ग्वालियर में पली-बढ़ी ज्योत्सना तीन साल पहले मुंबई में सेटल हो गईं। बीते दिनों वे रायपुर में लाइव कंसर्ट करने पहुंचीं। प्रस्तुत है उनसे बातचीत के अंश।

गाने की प्रेरणा कहां से मिली?

घर में सभी को गाने पसंद थे। मैं भी गुनगुनाया करती थी। मेरे पैरेंट्स को जब पता चला कि मैं अच्छा गा सकती हूं तो उन्होंने मुझे प्रोत्साहित किया। मैंने ११वीं में संगीत सीखना शुरू किया, स्कूल में ही संगीत सीखा करती थी। मेरे गुरु संजय देवाले हैं। मैंने आट्र्स, कामर्स और एजुकेशन (बीएड) में ग्रेजुएशन किया है साथ ही इंडियन म्यूजिक में पीजी।


आप बेसिकली सिंधी गीत गाती हैं, गीत लिखने वाले बढ़ रहे हैं या नहीं?
गीतकार हैं लेकिन बढ़ोतरी न के बराबर है। यदि सिंधी गीत लिखे जाएं तो हमें हेल्प हो जाएगी। वैसे में हिंदी और अंग्रेजी में लिखती हूं, कोशिश करूंगी कि सिंधी में भी कुछ लिख सकूं।

अब तक कहां-कहां परफार्म किया?

इंडिया के नार्थ-साउथ को छोड़कर लगभग सभी बड़े शहरों में लाइव शोज किया है। जबकि अब्रॉड में दुबई और हांगकांग शामिल हैं। मुझे लाइव में इंटरेस्ट है।


सोशल मीडिया की वजह से अब अवसर जल्दी मिल जाते हैं?
एेसा नहीं है, जब सोशल मीडिया नहीं था तब कॉम्पिटीशन कम था, आज जब ये अच्छा प्लेटफार्म बन चुका है तब प्रतिस्पर्धा भी बढ़ी है। आपमें प्रतिभा है तो मौके मिल ही जाते हैं खुद को साबित करने के लिए।


नए गायकों के लिए क्या मैसेज है?

चूंकि कॉम्पिटीशन का दौर है, इसलिए बहुत जल्दी सक्सेस मिल जाएगी एेसा न सोचें। संगीत की तालीम लें। लगातार अभ्यास करें। जब मौका मिले खुद को साबित करें और हां जल्द ही निराश न हों। जिंदगी बहुत मौके देती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो