Skin tightening mask: उबले आलू से स्किन बनेगी गोरी और टाइट, बस जान लें Face Pack बनाने का सही तरीका

स्किन के लिए उबला हुआ आलू बेहद असरदार होता है। यह स्किन को टाइट बनाता है और झुर्रियों को भी दूर करता है। इससे आप घर पर ही फेस पैक बना सकती हैं, जिसके बारे में आज हम आपको यहां बताएंगे।

By: lalit sahu

Published: 25 Aug 2020, 07:46 PM IST

सब्जियों का स्वाद बढ़ाने वाला आलू हमारी स्किन को चमकदार और काले-धब्बों से भी छुटकारा दिलाने में इस्तेमाल किया जा सकता है। आलू से बनाई जाने वाली फेस क्रीम और फेस मास्क स्किन पर कमाल का असर दिखाती हैं। इसी तरह से उबला हुआ आलू भी स्किन पर लगाने से बोटोक्स जैसा ही रिजल्ट देता है।

आलू में एक बेहद प्रभावी एंजाइम होता है, जो त्वचा को चमकदार और काले धब्बों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। यही नहीं, यह आंखों के नीचे पडऩे वाले काले घेरे की उपस्थिति को भी कम करने के लिए काम आता है। उबला हुआ आलू त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, जिससे स्किन ब्राइट और टाइट बनती है। तो अगर आप भी जानना चाहती हैं कि उबला हुआ आलू अपनी ब्यूटी रूटीन में कैसे शामिल करें, तो यहां पढ़ें...

सामग्री
1 मीडियम साइज - आलू
2 चम्मच - शहद
1 चम्मच- मैदा
जरूरत के अनुसार - पानी
फेस पैक बनाने की विधि-

सबसे पहले आलू उबाल कर छील लें। फिर उसके साथ शहद और मैदा मिलाकर अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद इसें जरूरत के अनुसार पानी मिलाएं। जब फेस पैक तैयार हो जाए, तब इसे चेहरे ऊपर के डारेक्शन में लगाना है। फेस पैक लगाने के बाद कम से कम 30-45 मिनट तक रुकना है। उसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

कैसा होता है रिजल्ट
फेस पैक लगाने के बाद जैसे-जैसे यह सूखता जाएगा, मैदा और आलू आपकी स्किन को टाइट बना देगा। हो सकता है कि यह प्रयोग आपको एक दिन में असर न दिखाए, तो इसके लिए इसे सप्ताह में 2 बार आजमा सकती हैं। अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हैं, तो इस पैक को वहां भी लगाया जा सकता है। यदि यह फेस पैक ज्यादा मात्रा में बन गया है, तो उसे किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर फ्रिजर में भी रख सकती हैं।

स्किन के लिए शहद के फायदे
शहद में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो दाग-धब्बे, कील-मुंहासे और झुर्रियों से मुकाबला करने में मदद करते हैं। इसे चेहरे पर नियमित लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है। यह स्किन पोर्स में जमी अशुद्धियों को बाहर निकालता है। यह स्किन को अंदर से नमी पहुंचाता है, जिससे स्किन से फाइन लाइन्स और झुर्रियां मिटती हैं।

स्किन के लिए मैदा
मैदा स्किन की अंदर से सफाई करता है। यह स्किन के पोर्स को अच्छी तहर से टाइट बनाती है, जिससे झुर्रियां दूर होती हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो भी यह स्किन के तेल को गहराई से साफ करेगा।
सप्ताह में दो बार इस पैक को लगाने से आपकी स्किन पर गजब का निखार आएगा। इससे दाग-धब्बे दूर होंगे और आपका चेहरा चमकदार बनेगा।

lalit sahu Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned