scriptएम्स के एंट्रेंस रजिस्ट्रेशन में न करें ये गलती नहीं तो रह जाएँगे परीक्षा से वंचित | Small gaffe in AIIMS entrance registration may deprive you from exam | Patrika News

एम्स के एंट्रेंस रजिस्ट्रेशन में न करें ये गलती नहीं तो रह जाएँगे परीक्षा से वंचित

locationरायपुरPublished: Feb 09, 2018 12:18:20 pm

Submitted by:

Tabir Hussain

एम्स की परीक्षा के पंजीयन के दौरान यदि किसी ने एक बार भाषा भर दी तो उसे बाद में बदला नहीं जा सकेगा…

AIIMS Raipur
रायपुर . एम्स की परीक्षा देने से पहले पंजीयन के दौरान सतर्क रहना होगा, क्योंकि एम्स ने इस बार कई नियमों में बदलाव किया है। थम्ब इंप्रेशन, फोटोग्राफ और हस्ताक्षर में कोई गलती होती है, तो पंजीयन निरस्त कर दिया जाएगा।
फॉर्म में करेक्शन का मौका नहीं मिलेगा। साथ ही सेन्टर सलेक्शन में गलती भी नहीं सुधारी जा सकेगी। यदि किसी ने पंजीयन के दौरान एक बार भाषा भर दी तो उसे बाद में बदला नहीं जा सकेगा। इसलिए मेडिकल विद्यार्थी को परीक्षा से पहले पंजीयन में सावधानी रखनी होगी।
यह भी पढ़ें

BJP MLA बोले – कांग्रेस उड़ा रही पकौड़े बेचने वालों का मजाक, इंजीनियर भी नौकरी छोड़ कर रहे ये

काम

एमबीबीएस के लिए मेन एक्जाम के साथ-साथ एक्जीट एक्जाम की बाध्यता एम्स के विद्यार्थियों पर लागू नहीं होगी। एक्जीट एक्जाम एबीबीएस करने के बाद प्रेक्टिस के लिए लाइसेंस लेने और पीजी में प्रवेश के लिए होगा। एक्जीट एक्जाम शुरू होने के बाद पीजी के लिए होने वाली परीक्षा नीट पीजी स्वत: समाप्त हो जाएगा। प्राइवेट कॉलेजों की ४० प्रतिशत सीटों पर अब सरकारी नियंत्रण होगा। यदि विद्यार्थी एक्जीट एक्जाम में अनुत्तीर्ण हो जाता है, तो उसे फिर मौका मिलेगा। पीजी में रैंक सुधारने के लिए इसे दुबारा दिया जा सकेगा।
यह भी पढ़ें

पूर्व BJP विधायक के बेटे के 3 लॉकर को IT अफसरों ने खंगाला तो हुआ चौंकाने वाला खुलासा

गुंटूर व नागपुर एम्स को ५०-५० सीट
एम्स में इस बार १०० सीटों में बढ़ोतरी की गई है। इन दो नए एम्स में ५०-५० सीटें बढ़ाई गई हैं। आंध्रप्रदेश के गुंटूर व महाराष्ट्र के नागपुर में ५०-५० सीटें आवंटित की गई हैं। अब देश के नौ एम्स में ७०७ की जगह ८०७ सीट हो जाएंगी। रजिस्ट्रेशन सोमवार से होने शुरू हो गए हैं। दिल्ली एम्स में सात सीटों पर विदेशी विद्यार्थियों के प्रवेश के लिए परीक्षा नहीं देनी होगी। इनको फिजिक्स, कैमेस्ट्री, बॉयोलॉजी और अंग्रेजी के अंकों के आधार पर प्रवेश मिलेगा। दिल्ली में १०७, ऋषिकेश, पटना, जोधपुर , भुवनेश्वर, रायपुर और भोपाल में १००-१०० सीटें रहेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो