scriptSmartphone हो गया है स्लो तो इन Tricks को यूज़ कर बनाएं उसे फिर से नए जैसा | Smartphone become slow then use these tricks to make it like new again | Patrika News

Smartphone हो गया है स्लो तो इन Tricks को यूज़ कर बनाएं उसे फिर से नए जैसा

locationरायपुरPublished: Jun 29, 2022 03:33:04 pm

Submitted by:

CG Desk

सॉफ्टवेयर और सिक्योरिटी अपडेट्स के बाद एंड्राइड फ़ोन हो गया है स्लो, तो इन ट्रिक्स का इस्तेमाल कर बनाएं उसे नए जैसा। देखें पूरी सूची।

haunted phone number

haunted phone number

रायपुर। एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम लेटेस्ट सिस्टम अपडेट्स आने के साथ ही स्लो होने लगता है। एंड्राइड यूज़ करने वालों की ये एक कॉमन समस्या है। खास तौर पर बजट सेगमेंट और मिडरेंज के स्मार्टफोन्स में ये समस्याएं ज्यादा देखने को मिलती हैं। हायर एन्ड के स्मार्टफोन्स में कुछ चुनिंदा ही ऐसे शिकायत आते हैं।

ये समस्या इस लिए भी बड़ी है क्यूंकि जिन स्मार्टफोन्स में ये समस्याएं आती हैं उनकी ही उचित कीमत स्लैब में आने की वजह से सबसे ज्यादा बिक्री होती है। हर माध्यम वर्ग या उससे कम आय वाला व्यक्ति हायर एन्ड का फ़ोन नहीं ले सकता तो कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स की बात करते हैं जिनकी मदद से आप अपने स्लो हो गए स्मार्टफोन को फिर से नया जैसा बना सकते हैं।

फोन अगर स्लो हो गया है तो उसे डिवाइस में मौजूद फालतू ऐप्स को डिलीट कर फास्ट किया जा सकता है। कई बार यूजर ऐसे ऐप्स को इंस्टॉल कर लेते हैं जिन्हें वे इस्तेमाल नहीं करते। फोन में मौजूद ज्यादातर ऐप हमेशा काम करते हैं। इसके कारण उन्हें लगातार इंटरनेट से कनेक्ट रहना पड़ता है। बैकग्राउंड में रन होने के कारण ये फोन की प्रोसेसिंग को स्लो कर देते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप उन ऐप्स को फोन से तुरंत डिलीट कर दें जिनका इस्तेमाल आप महीने में एक बार भी नहीं करते।

एंड्राइड स्मार्टफोन का प्रोसेस फ़ास्ट करने वाले कुछ ट्रिक्स-
– अगर फ़ोन लैग हो रहा है या यूज़ करने के दौरान बग्स फील हो रहा है तो उसे रीस्टार्ट कर देने से काफी हद तक ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ास्ट हो जाता है।
– अपने फ़ोन के सॉफ्टवेयर को हमेशा अप टू डेट रखें।
– उन ऐप्स को अनइंस्टॉल या डिसेबल कर दें जिनका इस्तेमाल न होता हो।
– अपने होम स्क्रीन को हमेशा क्लीन करें।
– कैश्ड ऐप डेटा क्लीन रखें।
– इंटरनल मेमोरी को पूरी तरह न भरें।
– ऐप्स के लाइट वर्ज़न का उपयोग करें।
– ज्ञात और विश्वनीय स्रोतों से ही ऐप्स इंस्टॉल करें।
– एनिमेशन बंद रखें या कम रखें।
– कस्टमाइज लांचर के उपयोग से बचें।
– पेड ऐप्स के क्रैकेड वर्ज़न के उपयोग से बचें।

ट्रेंडिंग वीडियो