scriptSoldiers get security in new government, will get bulletproof helmets | नई सरकार में जवानों को मिली सुरक्षा, मिलेगा बुलेटप्रूफ हेलमेट... गोलीबारी और बम विस्फोट में सिर रहेगा सुरक्षित | Patrika News

नई सरकार में जवानों को मिली सुरक्षा, मिलेगा बुलेटप्रूफ हेलमेट... गोलीबारी और बम विस्फोट में सिर रहेगा सुरक्षित

locationरायपुरPublished: Jan 15, 2024 03:04:19 pm

Submitted by:

Kanakdurga jha

Naxal Terror : नक्सल मोर्चे पर तैनात राज्य पुलिस के जवानों को पहली बार एंटी ब्लास्ट बीपी हेलमेट से लैस किया जाएगा।

jawan_b.jpg
CG Naxal Terror : नक्सल मोर्चे पर तैनात राज्य पुलिस के जवानों को पहली बार एंटी ब्लास्ट बीपी हेलमेट से लैस किया जाएगा। बताया जाता है कि इस समय प्रदेश के नक्सल मोर्चे पर तैनात केंद्रीय फोर्स के जवानों के पास भी इस तरह के हेलमेट नहीं हैं।
खरीदी के बाद इसे एसटीएफ और डीआरजी के जवानों को दिया जाएगा।राज्य निर्माण के बाद पहली बार 1300 हेलमेट की खरीदी की जा रही है। इसे पहनने के बाद किसी भी तरह के विस्फोटक के ब्लास्ट होने और गोली लगने पर सिर पर किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा। हेलमेट के भीतर लगे सुरक्षा कवच और बुलेट प्रूफ सिस्टम से सिर में गोली और धमाके से बचाव में मदद मिलेगी।
यह भी पढ़ें

हथियारों के साथ स्टेटस-रील्स बनाने वाले और रोड पर जन्मदिन मनाने वालों पर पुलिस करेगी कड़ी कार्रवाई, जानें ये नया नियम...



इसकी खरीदी की तैयारी में पुलिस मुख्यालय के अधिकारी जुटे हुए है। इसके लिए डीआईजी योजना एवं प्रबंध की ओर से हेलमेट की खरीदी करने के लिए 10 जनवरी को निविदा जारी की गई है। इसके आवेदन 13 जनवरी तक जमा होने के बाद उसी दिन इसे खोला जाएगा। इसके बाद संबंधित कंपनी को आपूर्ति की जिम्मेदारी सौंप जाएगी। इस दौरान नियमानुसार 4 सैंपल हेलमेट पीएचक्यू को नियमानुसार देना पडे़गा। इसकी विभागीय अधिकारी और विशेषज्ञ जांच करेंगे। सभी मानकों को पूरा करने के बाद वर्कआर्डर जारी किया जाएगा। वहीं कंपनी को कंपनी को 180 दिन के भीतर हेलमेट की आपूर्ति करनी होगी।
यह भी पढ़ें

कांग्रेस नेताओं को देना होगा 51 हजार रुपए, जनपद पंचायत अध्यक्षों को देनी होगी एक महीने की सैलरी, सामने आई ये बड़ी वजह...



8-10 हजार रुपए होगी एक हेलमेट की कीमत

एंटी ब्लास्ट बीपी हेलमेट इस तरह का होगा कि इसे पहनने के बाद किसी भी तरह का विस्फोट होने और गोली लगने पर सिर पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। करीब 2 किलो के वजन वाला हेलमेट सामान्य हेलमेट की तरह ही होगा। गहरे हरे और चितकबरे रंग का होगा।
हेलमेट में सुरक्षा के लिए तीन से चार लेयर होंगे। प्रत्येक लेयर में फाइबर, एल्युमिनियम और बुलेट प्रूफ प्लेट लगी होगी। सामने पारदर्शी बुलेट प्रुफ फाइबर लगा रहेगा। बताया जाता है कि प्रत्येक हेलमेट की कीमत कीमत करीब 8 से 10 हजार रुपए होगी। टेंडर के आवेदन आने के बाद विभिन्न कंपनियों द्वारा जमा किए गए आवेदन में हेलमेट की क्वालिटी और कीमत का आंकलन करने के बाद इसकी खरीदी की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो