कोरोना वायरस की तरह हैं बर्ड फ्लू के कुछ लक्षण

जानें क्या घर रहकर हो सकता है इलाज

By: lalit sahu

Published: 09 Jan 2021, 07:40 PM IST

कोरोना वायरस महामारी के बीच बर्ड फ्लू के रूप में एक और खतरा सामने आया है। बर्ड फ्लू के मामलों को देखते हुए मध्यप्रदेश, राजस्थान, केरल और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में तो बर्ड फ्लू की पुष्टी भी चुकी है। ऐसे में लोगों के मन में सबसे बड़ा सवाल है कि क्या बर्ड फ्लू का कोई इलाज है? और इसके लक्षण कैसे होते हैं। आइए, जानते हैं इनके जवाब-

बर्ड फ्लू का इलाज क्या है?
ज्यादातर मामलों में देखा जाए, तो मनुष्यों में बर्ड फ्लू एक गंभीर समस्या बनकर उभरता है, जिसका इलाज किसी भी हालत में घर में सम्भव नहीं है। बर्ड फ्लू होने पर अस्पताल में तुरंत इसका इलाज कराना बेहद जरूरी है। अधिकतम मामलों में आईसीयू की जरूरत होती है। क्योंकि, व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। बर्ड फ्लू के इलाज में आमतौर पर एंटीवायरल ओसेल्टामिविर का इस्तेमाल होता है।

कोरोना वायरस की तरह हैं कुछ लक्षण
बर्ड फ्लू से सतर्क रहने और समय पर इसका इलाज लेने के लिए सबसे जरूरी है कि समय पर इसके लक्षणों को पहचानना बहुत जरूरी है। इस मुख्य लक्षणों में बुखार आना, बैचेनी होना, शरीर में दर्द होना, सर्दी और गले में खराश होने जैसी समस्याएं बर्ड फ्लू के शुरुआती लक्षणों में से एक हैं। कई बार पेट में दर्द की समस्या, सीने में दर्द और पेट संबंधी समस्याएं जैसे दस्त की समस्या भी हो सकती है। अगर आपको कुछ ऐसी समस्याएं समझ आती हैं तो अपना टेस्ट जरूर कराएं। गंभीर लक्षणों में सांस लेने में तकलीफ और निमोनिया जैसी समस्या के पीछे का कारण बर्ड फ्लू हो सकता है।

lalit sahu Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned