scriptSon did PhD on father, told this reason | रविवि: बेटे ने पिता पर की पीएचडी, बताई यह वजह | Patrika News

रविवि: बेटे ने पिता पर की पीएचडी, बताई यह वजह

चार बार सांसद और 3 बार विधायक रह चुके हैं स्व. रेशमलाल जांगड़े

रायपुर

Published: April 14, 2022 11:24:59 pm

रायपुर. पीएचडी के कई विषय हो सकते हैं लेकिन किसी ने पिता पर शोध किया हो ये अपने आप में अलग बात है। बैरन बाजार निवासी हेमचंद्र जांगड़े ने ऐसा ही किया है। वे अपने स्वर्गीय पिता रेशमलाल जांगड़े पर पीएचडी की है। विषय था- छत्तीसगढ़ के विकास में स्व . रेशम लाल जांगड़े का योगदान। हेमचंद्र ने बताया मेरे पिता भारतीय संविधान सभा के सदस्य , स्वतंत्रता संग्राम सेनानी , प्रथम लोक सभा के निर्वाचित सांसद , पूर्व विधायक एवं पूर्व मंत्री भी रहे हैं। एक समाज सुधारक के रूप में उनकी पूरे प्रदेश में एक अलग ही पहचान है । वे सतनामी समाज के प्रथम विधिवेत्ता भी रहे है उन्होंने अपनी कानून की डिग्री 1949 में नागपुर विश्वविद्यालय से प्राप्त की थी । वे 1949 से 1952 तक अंतरिम संसद के सदस्य भी रहे ।
रविवि:  बेटे ने पिता पर की पीएचडी, बताई यह वजह
बाएं पिता रेशमलाल जांगड़े, दाएं हेमचंद्र यादव।
ऐसे आया विचार

पिता का राजनितिक कॅरियर बेदाग रहा। उन्होंने 1956 में अस्पृश्यता निवारण कानून लोकसभा से पारित कराया था । कई ट्रेनों का परिचालन उन्होंने प्रारंभ कराया था , वे अपने बातो को संसद में बड़ी मुखरता से रखते थे वे कई महत्वपूर्ण संसदीय समितियों के सदस्य भी रहे । एक समाज सुधारक के रूप में उन्होंने काफी कार्य किए। मैं पिता के नाम से कोई योजना या स्कूल अथवा सड़क का नामकरण करवाना चाहता हूं। राजनीति में लंबे समय तक रहते हुए इतनी ईमानदारी बरती कि कोई संपति नहीं बनाई। जीवन के अंतिम समय में किसी ने उनसे हालचाल पूछना मुनासिब नहीं समझा। सरकारों की उदासीन रवैए से व्यथित था। उनके योगदान को लोगों तक पहुंचाने के लिए ही उन पर शोध का विचार आया।
दो घंटे में संसदीय रेकॉर्ड निकाला

शोध के लिए मुझे दिल्ली जाना पड़ा। सांसद विजय बघेल ने मदद की। उन्होंने संसद की लाइब्रेरी का पास दिलाया। वह दौर कोरोना का था इसलिए हमें दो घंटे ही मिले। दो दिन में एक-एक घंटे में हमने चार कार्यकाल का संसदीय रेकॉर्ड बमुश्किल निकाला और उसकी फोटो क्लिक की।
इनका रहा सहयोग

चूंकि मेरी पढ़ाई दुर्गा महाविद्यालय से हुई है। राजनिति विज्ञान विभाग के अध्यक्ष अजय चन्द्राकर से मैंने चर्चा की तो उन्होंने मुझे प्रोत्साहित किया। उनके अलावा अमन झा , सुषमिता सेन , अंतराम बंजारे , भूपेन्द्र साहू, लक्ष्मण भारती का भरपूर सहयोग मिला। मेरी माता कमला जांगडे, दीदी दुर्गा टण्डन ने मनोबल बढ़ाया।
रेशमलाल जांगड़े की उपलब्धियां

हेमचंद्र ने बताया कि पिता ने 19 छात्रावासों का संचालन किया जिसका विस्तार मध्यप्रदेश तक था जिसमें गरीब , दलित बच्चो को पढ़ाने का कार्य किया जाता था । वे अपने स्वयं के वेतन से इन बच्चों को पढाने का कार्य करते थे । उन्होंने खानपान , सामाजिक रीति रिवाज में सुधार किया व छुआछुत का घोर विरोध किया । वे पूरे छत्तीसगढ़ में पैदल पैदल घुमकर बाबा गुरु घासीदास के संदेशों एवं उनके सिद्धांतों को समाज को पालन करने के लिए प्रेरित करते थे। गिरौदपुरी मेला की तिथि तय करने व उसका विस्तार व विकास करने में उनका बहुत बड़ा योगदान था । वे पूरे देश में छुआ - छुत के सबसे अधिक मामले दर्ज कराने वाले व्यक्ति रहे। 2010 में उन्हें राज्य सरकार द्वारा दलित चेतना पुरष्कार से नवाजा गया था। 13 मई 2012 को संसद के केन्द्रीय कक्ष में तत्कालीन राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री द्वारा प्रथम लोकसभा सांसद के रूप में सम्मानित किया गया था ।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

अब असम में भी चला बुलडोजर, थाना फूंकने वाले पांच परिवारों के घर गिराए, 20 आरोपी हिरासत मेंAzam Khan और अखिलेश में बढ़ी दूरियां, सपा विधानमंडल दल की बैठक में नहीं गए आजम खानगृहमंत्री अमित शाह ने राहुल गांधी पर कसा तंज, कहा - 'इटालियन चश्मा उतारें, तभी दिखेगा विकास''मातोश्री क्या कोई मस्जिद है?' पुणे रैली में राज ठाकरे ने PM से की यूनिफॉर्म सिविल कोड व जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांगपटना एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, निर्माण कार्य के दौरान गिरा लोहे का स्ट्रक्चर, दो मजदूरों की मौत, एक की टूटी रीढ़ की हड्डीPM मोदी तक पहुंची अल्मोड़ा की 'बाल मिठाई', स्टार शटलर लक्ष्य सेन ने ऐसा पूरा किया अपना वायदाराजस्थान में 50 हजार अपराधियों की बनेगी'कुंडली' थाना स्तर पर बनेगा डोजीयरभारतीय स्टार Veer Mahaan ने WWE दिग्गज को मार-मारकर किया बेसुध, पाकिस्तानी मूल का रेसलर धराशाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.