scriptइस साल बेहतर हुई सब्जियों की पैदावार, इस माह तक मिलेगी कीमतों से राहत | Soon people get relif from vegetable rates in Chhattisgarh | Patrika News

इस साल बेहतर हुई सब्जियों की पैदावार, इस माह तक मिलेगी कीमतों से राहत

locationरायपुरPublished: Nov 21, 2018 11:54:34 am

Submitted by:

Deepak Sahu

शहर के थोक बाजार में सब्जियों की कीमतों बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है

CGNews

इस साल बेहतर हुई सब्जियों की पैदावार, इस माह तक मिलेगी कीमतों से राहत

रायपुर. इस वर्ष सब्जियों की पैदावार बेहतर होने की वजह से थोक बाजारों में सब्जियों की आवक बढ़ चुकी है। शहर के थोक बाजार में सब्जियों की कीमतों बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। स्थानीय बाडिय़ों से सब्जियों की खेप की वजह से कीमतों पर असर पड़ा है।
थोक सब्जी कारोबारियों के मुताबिक अगले तीन महीनों तक सब्जियों की कीमतों से लोगों को राहत मिलेगी। स्थानीय बाडिय़ों से टमाटर, गोभी, लौकी, पत्ता गोभी, मिर्च, शिमला मिर्च, करेगा आदि सब्जियों की आवक शुरू हो चुकी है। श्रीराम थोक सब्जी बाजार डूमरतराई के अध्यक्ष श्रीनिवास रेड्डी ने बताया कि दिसम्बर महीने के पहले ही सब्जियों की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है।
इस वर्ष पैदावार बढऩे की संभावना है, जिसकी वजह से अगले तीन महीनों तक लोगों को कीमतों से राहत मिलने की उम्मीद है। स्थानीय उत्पादन की वजह बेंगलूरू से टमाटर की आवक घटकर 2 से 3 ट्रक हो चुकी है, जो कि पहले 7 से 8 ट्रक रहती थी।
चिल्हर में गिरावट 15 दिन में: कारोबारियों के मुताबिक चिल्हर बाजार में 15 दिन के भीतर सब्जियों की कीमतों में बड़ी गिरावट आना तय है। कई सब्जियों की कीमतें अभी से सस्ती हो चुकी है। थोक बाजार में आवक इसी हफ्ते से डेढ़ गुणा बढ़ चुकी है।
सब्जियों की कीमतें
क्रं. थोक, चिल्हर
टमाटर 12-15, 20
गोभी 25-30, 40
गाजर 10, 15
मिर्च 06, 15
लौकी 04, 10
बरबट्टी 10, 20
शिमला मिर्च 6-7, 10
बैगन 8-10, 20
करेला 20-25, 30

टमाटर की गिरावट का रेकॉर्ड
यह पहली बार रहा जब टमाटर की कीमतें सालभर 30 रुपए प्रति किलो से अधिक नहीं रही। चाहे गर्मी हो बरसात। सभी मौसम में टमाटर की कीमतों से राहत मिली। ठंड बढऩे के साथ ही सब्जियों की आवक भी बाजार में बढऩे लगी है। वर्तमान में कीमतें 12 से 15 रुपए है, वहीं आवक बढऩे के बाद दिसम्बर महीने तक टमाटर 5 रुपए प्रति किलो से भी नीचे गिरने की आशंका जताई जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो