scriptप्रदेश में ’खेल प्रतियोगिता 2022’ का होगा आयोजन, छत्तीसगढ़ी पारम्परिक खेल भी होंगे शामिल | Special initiative for new player by cm sports Competition 2022 in cg | Patrika News

प्रदेश में ’खेल प्रतियोगिता 2022’ का होगा आयोजन, छत्तीसगढ़ी पारम्परिक खेल भी होंगे शामिल

locationरायपुरPublished: May 18, 2022 06:31:05 pm

Submitted by:

CG Desk

भूपेश बघेल ने नवोदित खिलाड़ियों में खेल के प्रति अधिक रूचि पैदा करने और खेल प्रतियोगिताओं के माध्यम से उन्हें अधिक से अधिक अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से प्रदेश में ’खेल प्रतियोगिता 2022’ आयोजित करने की विशेष पहल की है। खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा यह प्रतियोगिता ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में प्रत्येक विकासखण्ड स्तर एवं जिला स्तर पर आयोजित की जाएगी।

b75d95fc-fb92-4330-aa42-a5afd8fc35a1.jpg
रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नए खिलाड़ियों के लिए एक अच्छी पहल की है। छत्तीसगढ़ खेल एवं युवा कल्याण विभाग “खेल प्रतियोगिता 2022” का आयोजन करने जा रहा है। राज्य के नवोदित खिलाड़ियों में खेल के प्रति अधिक रूचि पैदा करने और खेल प्रतियोगिताओं के माध्यम से उन्हें अधिक से अधिक अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से प्रदेश में “खेल प्रतियोगिता 2022’ का आयोजन किया जाएगा। ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में प्रत्येक विकासखण्ड स्तर के साथ – साथ जिला स्तर में भी यह प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। बालक एवं बालिका वर्ग के लिए सब जूनियर और जूनियर कैटेगरी में खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता में विजेता दल और खिलाड़ियों को पारितोषिक-प्रोत्साहन स्वरूप खेल सामग्री प्रदान की जाएगी।

प्रतियोगिता में शामिल हैं ये खेल
विकासखण्ड स्तर पर दलीय खेलों के अंतर्गत हॉकी, फुटबॉल, कबड्डी, खो-खो, क्रिकेट तथा व्यक्तिगत विधा के अंतर्गत एथलेटिक (दौड़ 400 मी.), बैडमिंटन एवं कुश्ती खेलों की प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। जिला स्तर पर दलीय खेलों के अंतर्गत हॉकी, फुटबॉल, कबड्डी, खो-खो, क्रिकेट सहित दो छत्तीसगढ़ी पारंपरिक खेल तथा व्यक्तिगत विधा के अंतर्गत एथलेटिक (दौड़ 400 मी.), बैडमिंटन और कुश्ती सहित दो छत्तीसगढ़ी पारंपरिक खेलों की प्रतियोगिताएं आयोजित कीए जाएंगे।

गौरतलब है कि राज्य सरकार द्वारा समय – समय पर प्रदेश के युवाओं और विद्यार्थियों के लिए राज्य स्तर, जिला स्तर साथ ही ब्लाक स्तर पर विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। जिसमे युवा बढ़चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। साथ ही युवाओं को प्रोत्साहित करने विजेताओं को विभाग द्वारा प्रोत्साहन राशि के साथ-साथ पुरस्कार भी दिया। इससे युवाओं और विद्यार्थियों में खेल के प्रति जागरूकता और उत्साह बना रहता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो